Friday , March 29 2024 5:54 PM
Home / News / कोरोना वैक्सीन 1 साल में हो जाएगी बेअसर? एक्सपर्ट्स के सर्वे ने बढ़ाई दुनिया की चिंता

कोरोना वैक्सीन 1 साल में हो जाएगी बेअसर? एक्सपर्ट्स के सर्वे ने बढ़ाई दुनिया की चिंता


कोरोना वायरस महामारी को लेकर वैक्सीनेशन की प्रक्रिया देश-विदेश में जारी है। इस बीच म्यूटेशन पीपुल्स वैक्सीन अलायंस की ओर से 28 देशों के 77 महामारी विज्ञानियों, वायरोलॉजिस्ट और संक्रामक रोग विशेषज्ञों के एक सर्वे ने दुनिया भर के लोगों की चिंता बढ़ा दी है। इन विशेषज्ञों का कहना है कि के टीके एक वर्ष या उससे कम समय में बेअसर हो सकते हैं। मंगलवार को इस संबंध में सर्वे प्रकाशित किए गए थे, जिसमें यह चेतावनी दी गई कि कोरोना वायरस के मौजूदा टीके इस महामारी से पूरी तरह निपटने के लिए पर्याप्त नहीं हैं।
सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से लगभग एक तिहाई ने नौ महीने या उससे कम की समय सीमा दी। 8 में से एक ने कहा कि वे मानते हैं कि म्यूटेशन वर्तमान टीकों को अप्रभावी नहीं करेगा। भारी बहुमत यानी 88 प्रतिशत ने कहा कि कई देशों में लगातार कम वैक्सीन कवरेज से वैक्सीन प्रतिरोधी म्यूटेशन दिखाई देने की अधिक संभावना होगी। अफ्रीकी गठबंधन, ऑक्सफैम और यूएनएड्स सहित 50 से अधिक संगठनों के गठबंधन पीपुल्स वैक्सीन एलायंस ने चेतावनी दी है कि वर्तमान दर पर यह संभावना थी कि गरीब देशों के बहुमत में केवल 10 प्रतिशत लोगों को अगले साल में टीका लगाया जाएगा।
कैसे बढ़ेगा वैक्सीन कवरेज? : सर्वेक्षण में शामिल लोगों में से लगभग तीन-चौथाई जिनमें जॉन हॉपकिन्स, येल, इंपीरियल कॉलेज, लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन, कैम्ब्रिज यूनिवर्सिटी, एडिनबर्ग विश्वविद्यालय और केप टाउन विश्वविद्यालय – सहित महामारीविद्, विषाणुविज्ञानी और संक्रामक रोग विशेषज्ञ शामिल थे, ने कहा कि प्रौद्योगिकी और बौद्धिक संपदा का खुला साझाकरण वैश्विक वैक्सीन कवरेज बढ़ा सकता है।
टीकों को बेअसर बना सकते हैं म्यूटेशन्स : ब्रिटेन में एडिनबर्ग विश्वविद्यालय में ग्लोबल पब्लिक हेल्थ के प्रोफेसर देवी श्रीधर ने एक बयान में ने कहा, ‘जितना अधिक वायरस फैलता है, उतनी अधिक संभावना है कि म्यूटेशन और परिवर्तन उत्पन्न होंगे, जो हमारे वर्तमान टीकों को अप्रभावी बना सकते हैं। इसी समय, गरीब देशों को बिना वैक्सीन और ऑक्सीजन जैसे बुनियादी चिकित्सा आपूर्ति के बिना पीछे छोड़ दिया जा रहा है।’
उन्होंने कहा कि जैसा कि हमने सीखा है, वायरस सीमाओं के बारे में परवाह नहीं करते हैं, हमें दुनिया में हर जगह जितनी जल्दी हो सके उतने लोगों को टीकाकरण करना है। इसके आगे बढ़ने के बजाय इंतजार और घड़ी क्यों करें? जबकि उन्होंने येल विश्वविद्यालय में महामारी विज्ञान के एसोसिएट प्रोफेसर, ग्रेग गोंसाल्विस, एक समय-सीमा को निर्दिष्ट नहीं किया था, विश्व स्तर पर टीकाकरण करने की तात्कालिकता को प्रतिध्वनित किया।