Friday , February 26 2021 4:57 PM
Home / Uncategorized / इक्वाडोर में भूकंप से 246 लोगों की मौत, 1500 से ज्यादा घायल

इक्वाडोर में भूकंप से 246 लोगों की मौत, 1500 से ज्यादा घायल

ecuador_1इक्वाडोर में शनिवार शाम आए 7.8 तीव्रता के भूकंप में 236 लोगों के मारे जाने की खबर है। जबकि कई लोग लापता बताए जा रहे हैं। इक्वाडोर के प्रेसिडेंट राफेल कोरिया ने ट्विटर पर इसकी पुष्टि की है। सुनामी का अलर्ट भी जारी कर दिया गया है। यूएस जियोलॉजियकल सर्वे के मुताबिक, भूकंप का केंद्र म्यूजेन शहर के से 27 किलोमीटर साउथ-साउथईस्ट में था। 1979 के बाद यह अब तक का सबसे भीषण भूकंप था। मांटा, पोर्तोविजो और गुआक्विल में सबसे ज्यादा मौतें हुई हैं। क्या कहा यूएस जिओलॉजिकल सर्वे ने…
– बताया जाता है कि राजधानी क्विटो में कई बिल्डिंग्स गिर गईं। यहां के पोर्ट को भी काफी नुकसान पहुंचा है। यह जगह टूरिस्ट के बीच भी काफी मशहूर है।
– गुआक्विल और मांटा शहरों में भूकंप का असर सबसे ज्यादा रहा है। इन शहरों में एयरपोर्ट भी बंद कर दिए गए हैं।

प्रेसिडेंट की जनता से अपील
– इक्वाडोर के प्रेसिडेंट राफेल कोरिया ने देश की जनता से अपील की है कि मुसीबत के इस वक्त में वे सरकार का साथ दें ताकि हालात पर काबू पाया जा सके।
– देश में बिजली और मोबाइल सर्विस करीब-करीब बंद हो गई हैं।
– शुरुआत में भूकंप की तीव्रता 7.4 बताई गई थी लेकिन बाद में यूएस जिओलॉजिकल सर्वे ने इसकी तीव्रता को 7.8 बताया। भूकंप का सेंटर 19 किलोमीटर की गहराई में बताया गया है। – भूकंप के बाद 5.6 के कई आफ्टर शाॅक्स भी आए। अधिकतर शहरों में लोग खुले में रह रहे हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This