Tuesday , October 26 2021 11:42 AM
Home / News / ब्राजील की राष्ट्रपति डिलमा रॉसेफ पद्चुय्त : महाभियोग की सुनवाई शीघ्र

ब्राजील की राष्ट्रपति डिलमा रॉसेफ पद्चुय्त : महाभियोग की सुनवाई शीघ्र

images (8)ब्रासीलिया : ब्राजील की राष्ट्रपति डिलमा रॉसेफ को महाभियोग की सुनवाई का सामना करने के लिए आज निलंबित कर दिया गया और सत्ता उप राष्ट्रपति एवं मौजूदा समय में उनके सबसे बडे राजनीतिक शत्रु माइकल टेमर के हाथों में चली गई तथा इसी के साथ लातिन अमेरिका के इस सबसे बडे देश में 13 साल के वाम शासन का पटाक्षेप हो गया है.

सीनेट में चली करीब 22 घंटों की चर्चा के बाद ब्राजील की पहली महिला राष्ट्रपति डिलमा के खिलाफ प्रस्ताव पारित हुआ। निलंबन वाले प्रस्ताव के पक्ष में 55 और विपक्ष में 22 मत पडे। प्रस्ताव पारित होने के बाद महाभियोग समर्थक सीनेट सदस्यों ने खुशी का इजहार किया.

वैसे, 68 वर्षीय डिलमा रॉसेफ को निलंबित करने के लिए 81 सदस्यीय सीनेट में साधारण बहुमत की जरुरत थी। डिलमा पर आरोप है कि उन्होंने बजट अकाउंटिंग कानूनों का उल्लंघन किया है. अब उनके खिलाफ महाभियोग की सुनवाई में महीनों का समय लग सकता है और अगर दो तिहाई बहुमत से फैसला उनके खिलाफ हुआ तो फिर उन्हें स्थायी रुप से राष्ट्रपति के पद से हाथ धोना पड सकता है.

डिलमा के निलंबन के कुछ घंटों के भीतर ही टेमर ने अंतरिम राष्ट्रपति के तौर पर सत्ता संभाल ली। वह मध्य-दक्षिणपंथी पीएमडीबी पार्टी के अध्यक्ष हैं. निलंबन के साथ ही डिलमा की वकर्स पार्टी की सत्ता खत्म हो गई. अब टेमर बहुत जल्द नई सरकार की घोषणा की तैयारी कर रहे हैं.

उन्होंने कहा कि उनकी प्राथमिकता ब्राजील की आर्थिक मंदी का निवारण करना और मौजूदा राजनीतिक संघर्ष के दौरान कांग्रेस (संसद) में पैदा हुई पंगु वाली स्थिति को दूर करना है. ब्राजील की मीडिया के अनुसार भारतीय समयानुसार शाम साढे छह बजे सीनेट में मतदान के नतीजों को आधिकारिक रुप से अधिसूचित किया जाएगा और फिर डिलमा राष्ट्र के नाम संबोधन देंगी.

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This