Sunday , January 24 2021 11:10 PM
Home / News / भारतीय बॉर्डर में फिर घुसे चीनी सैनिक, 2 पैकेट चॉकलेट से सुलझा मामला

भारतीय बॉर्डर में फिर घुसे चीनी सैनिक, 2 पैकेट चॉकलेट से सुलझा मामला

indiachina-b
नई दिल्ली: भारतीय सेना और चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) के जवानों के बीच गुरुवार को अरुणाचल प्रदेश में उस समय झड़प हुई जब 276 चीनी सैनिक सीमा पर चार विभिन्न स्थानों से भारतीय क्षेत्र में घुस आए। घटना के संबंध में एक आधिकारिक ब्यौरे के अनुसार यह घटना अरुणाचल प्रदेश के यांग्त्से इलाके में वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) पर शंकर टिकरी में हुई और पीएलए का दावा था कि यह क्षेत्र चीन का है। इस क्षेत्र की सुरक्षा भारतीय सेना करती है।

बताया जा रहा है कि उन्होंने सैनिकों पर हमला करने की कोशिश की लेकिन समय रहते हालात को कन्ट्रोल कर लिया गया। बता दें कि 9 जून को भी कामेंग इलाके में करीब 250 चीनी सैनिक घुस आए थे। उन्हें भारतीय सैनिकों ने बाहर खदेड़ दिया था। गुरुवार को 20-20 सैनिक अरुणाचल के थांग ला और मेरा गाप से और 21 सैनिक यांकी-1 से भारतीय सीमा में घुसे। इस दौरान चीनी सैनिकों ने आक्रामक रुख दिखाते हुए भारतीय सैनिकों पर हमला करने की कोशिश की लेकिन उन पर काबू पा लिया गया।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, तनाव तब दूर हुआ जब चीनी सेना के चार अफसर एक इंटरप्रिटेटर के साथ भारतीय सेना के कमांडिंग अफसर से मिले और उन्हें दो पैकेट चॉकलेट दी। यांकी-1 चौकी के प्रभारी को भी एक गिफ्ट दिया। इसके बाद चीन के सैनिक अपने इलाके में लौट गए। यांग्त्से दोनों देशों के बीच विवादित क्षेत्रों में से एक है। यह भारतीय क्षेत्र में आता है। इस इलाके में चीन के सैनिक 2011 से ही समय-समय पर घुसपैठ की कोशिश करते रहे हैं।

केंद्रीय गृह राज्यमंत्री किरण रिजीजू ने भी इस घटना को कन्फर्म किया है। उन्होंने नई दिल्ली में कहा कि चॉकलेटों के लेन-देन के साथ चीनी और भारतीय सैनिकों के बीच झड़प खत्म हो गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमरीका विजिट के बाद पिछले कुछ दिनों में भारत और चीन के बीच काफी तनातनी है। इसका असर दोनों देशों के इंटरनेशनल बॉर्डर पर भी दिखाई पड़ रहा है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This