Sunday , October 17 2021 7:44 AM
Home / News / कर चोरी मामले में Google के पेरिस हैडक्वार्टर पर छापा

कर चोरी मामले में Google के पेरिस हैडक्वार्टर पर छापा

google-ll

पेरिस: दुनिया की सबसे बड़ी इंटरनैट कम्पनी गूगल के पेरिस स्थित मुख्यालय पर छापा मारा गया। टैक्स भुगताने से जुड़े एक मामले में गूगल के मुख्यालय पर छापे की कार्रवाई की गई। गूगल के अधिकारियों से पूछताछ की गई। गूगल की ओर से अभी तक प्रतिक्रिया नहीं आई है।

फ्रांसीसी समाचार पत्र ली पेरेसियन में छपी खबर के मुताबिक ई-मेल सेवा प्रदाता कम्पनी गूगल के पेरिस स्थित मुख्यालय में पुलिस अधिकारी देखे गए। फ्रांसीसी समाचार पत्र ली पेरिसियन में छपी खबर के मुताबिक गूगल के पेरिस स्थित दफ्तर पर छापे की कार्रवाई में 100 से अधिक कर व पुलिस अधिकारी शामिल थे। हालांकि समाचार पत्र ने यह नहीं बताया कि उसे यह जानकारी कहां से मिली। समाचार पत्र के मुताबिक फ्रांस के पुलिस विभाग,वित्त अधिकारियों और गूगल के प्रतिनिधियों को भेजे गए सवालों का कोई जवाब नहीं मिला।

अभियोजन की ओर से आए बयान में कहा गया है कि गूगल आयरलैण्ड लिमिटेड फ्रांस में वित्तीय दायित्व निभाने में नाकाम रही है। गूगल व अन्य आई.टी. कम्पनियों की जटिल कर व्यवस्था पूरे यूरोप में कड़ी जांच के निशाने पर है। फ्रांस,ब्रिटेन और कई अन्य देश शिकायत कर चुके हैं कि बड़ी डिजिटल कम्पनियां उनके देश में मोटा मुनाफा कमाती है लेकिन इनका टैक्स के भुगतान का आधार दूसरे देशों में होता हैं,जहां कॉर्पोरेट टैक्स दर काफी कम होती है। फ्रांस के वित्त मंत्रालय के सूत्रों ने कहा कि गूगल पर फ्रांस सरकार के 106 अरब रुपए बकाया है। ब्रिटेन में गूगल कम्पनी जनवरी में 18 करोड़ 97 लाख डॉलर चुकाने को तैयार हुई थी। अप्रैल में यूरोपीय संघ ने कहा था कि बड़ी कम्पनियों को टैक्स के बारे में ज्यादा जानकारी मुहैया कराने के लिए मजबूर किया जाएगा

क्‍या है गूगल का मामला?
– गूगल के टैक्‍स स्‍ट्रक्‍चर के मुताबिक, उसे आयरलैंड में टैक्‍स पेमेंट की इजाजत है। यहां तक की बिक्री यूके में दिखाने पर भी वह ऐसा कर सकती है।
– रॉयटर्स के मुताबिक, गूगल आयरलैंड लिमिटेड फ्रांस में फाइनेंशियल लायबिलिटीज निभाने में नाकाम रही है।
– जनवरी में गूगल ने यूके के टैक्‍स अथॉरिटीज के साथ 2005 से 13 करोड़ पाऊंड एक्‍ट्रा टैक्‍स पेमेंट की डील की लेकिन इसकी काफी आलोचना हुई।
– यूके की पब्लिक अकाऊंट्स कमेटी (पीएसी) ने कहा कि गूगल के यूके में बिजनेस के साइज को देखते हुए 13 करोड़ पाऊंड की टैक्‍स डील काफी कम है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This