Saturday , May 8 2021 5:41 PM
Home / News / लगातार जीतों से ट्रम्प और हिलेरी की दावेदारी मजबूत, ट्रम्प बोले मेरा रास्ता साफ़

लगातार जीतों से ट्रम्प और हिलेरी की दावेदारी मजबूत, ट्रम्प बोले मेरा रास्ता साफ़

donald-trump-hillary-clinton

डोनाल्ड ट्रम्प को पांच राज्यों में जीत मिली। रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट बनने की रेस में उनका दावा पुख्ता होता जा रहा है।

वाशिंगटन.अमेरिका के प्रेसिडेंशियल इलेक्शन में रिपब्लिकन पार्टी की तरफ से कैंडिडेट बनने की दौड़ में सबसे आगे चल रहे डोनाल्ड ट्रम्प को पांच राज्यों में जीत मिली है। इस जीत के बाद ट्रम्प ने कहा है कि उनकी तरफ से तो रिपब्लिकन पार्टी कैंडिडेट की रेस अब खत्म हो गई है।

कहां-कहां जीते डोनाल्ड ट्रम्प…
– मंगलवार को हुए इलेक्शन में ट्रम्प ने नॉर्थ-ईस्ट अमेरिका के पांच राज्यो मैरीलैंड, पेन्सिलवेनिया, कनेक्टिकट, डेलावेयर और रोड आईलैंड में जीत हासिल की।- जीत से बेहद खुश नजर आ रहे ट्रम्प ने कहा- रेस इज ओवर। मेरी तरफ से रिपब्लिकन पार्टी का नॉमिनेशन कॉन्टेस्ट खत्म हो चुका है।
– डेमोक्रेटिक पार्टी की तरफ से कैंडिडेट लिस्ट में फ्रंट रनर हिलेरी क्लिंटन को तीन स्टेट्स में जीत हासिल हुई है। हालांकि उन्हें रोड आईलैंड में बर्नी सैंडर्स की तरफ से कड़ी टक्कर मिली।

फिलहाल बाकी कैंडिडेट्स के हाल क्या?
– अब यह धीरे-धीरे साफ होता जा रहा है कि ट्रम्प और हिलेरी के बीच प्रेसिडेंट के लिए मुकाबला होगा।
– हिलेरी को चुनौती देने वाले सैंडर्स पिछड़ते जा रहे हैं। वहीं, ट्रम्प के सामने टेड क्रूज और जॉन केशिक की चमक फीकी नजर आने लगी है।
– ट्रम्प ने मंगलवार को कहा भी- मैं अब खुद को प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट मानने लगा हूं।

क्या कहा हिलेरी ने?
– तीन राज्यों में जीत के बाद हिलेरी ने रिपब्लिकन पार्टी पर निशाना साधा। हिलेरी ने कहा- आप चाहे डेमोक्रेट हों, इंडिपेंडेंट हों या रिपब्लिकन। लेकिन अमेरिका में सबको बराबरी पर लाने के लिए उन्हें काम करने के मौके देने होंगे।

ट्रम्प-हिलेरी: जीत के करीब लेकिन फिर भी दूर
ट्रम्प:भले ही पांच राज्यों में जीत मिली हो लेकिन उन्हें 1237 डेलीगेट्स का सपोर्ट हासिल करना है और वो अभी इस लिहाज से पीछे हैं। नॉर्थ-ईस्ट में उन्हें 118 में से 82 डेलीगेट्स का सपोर्ट मिला है।
हिलेरी :उन्हें प्रेसिडेंशियल कैंडिडेट बनने के लिए 2383 कैंडिडेट्स का सपोर्ट चाहिए। और फिलहाल अपनी पार्टी की रेस में सबसे आगे होते हुए भी वह इस मैजिक नंबर से पीछे हैं। उनके पास अभी 1946 डेलीगेट्स का सपोर्ट है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This