Friday , February 26 2021 4:55 PM
Home / News / हिलेरी की चाह कैबिनेट में हो आधी महिलायें , भारत की नीरा भी

हिलेरी की चाह कैबिनेट में हो आधी महिलायें , भारत की नीरा भी

hillary-clinton-3-26-1461649265

वाशिंगटन : अमेरिका की पहली महिला राष्ट्रपति बनने के लिए डेमोक्रेटिक पार्टी की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन महिलाओं को लेकर काफी उम्मीद रखतीं हैं. राष्ट्रपति पद की अग्रणी दावेदार हिलेरी क्लिंटन ने कहा है कि अगर वह व्हाइट हाउस के लिए चुनी जाती हैं तो उनकी कैबिनेट की आधी संख्या महिलाओं की होगी.

पांच राज्यों – मैरीलैंड, डेलावेयर, पेनसिलवेनिया, कनेक्टिकट और रोड आइलैंड में होने वाले अहम प्राइमरी चुनाव की पूर्व संध्या पर बीती रात एमएसएनबीसी टाउन हॉल में हिलेरी ने कहा, ‘‘मेरी कैबिनेट ऐसी होने जा रही है जिसमें बिल्कुल अमेरिका का अक्स होगा और अमेरिका की 50 प्रतिशत आबादी महिलाओं की है, बिल्कुल ठीक कहा न?” हिलेरी के प्रचार अभियान प्रबंधक जॉन पोडेस्टा ने एक दिन पहले कहा था कि वह हिलेरी की कैबिनेट में भारतीय-अमेरिकी नीरा टंडन को देखना चाहते हैं, जिसके बाद हिलेरी का यह बयान सामने आया है.

नीरा हिलेरी के साथ 14 से भी अधिक साल तक काम कर चुकी हैं और फिलहाल वह थिंक टैंक ‘सेंटर फॉर अमेरिकन प्रोग्रेस’ :सीएपी: की प्रमुख हैं. नीरा के नेतृत्व में इस थिंक टैंक की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान है. ऐसी संभावना है कि जुलाई में हिलेरी पहली महिला राष्ट्रपति उम्मीदवार बन सकती हैं. हिलेरी इससे पहले अमेरिका की विदेश मंत्री और अमेरिका की प्रथम महिला रह चुकी हैं.

उन्होंने कहा है कि महिलाओं का अधिकार मानवाधिकार है और उन्होंने अपने अभियान का प्रमुख हिस्सा महिला नीतियों को बनाया है. उन्होंने कहा कि वह महिलाओं के लिए समान पारिश्रमिक को वाकई में काफी प्रोत्साहित करना चाहती हैं.

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This