Friday , May 7 2021 11:00 AM
Home / News / हिंदी बोलने वाला हो भारतीय टीम का कोच : बीसीसीआई

हिंदी बोलने वाला हो भारतीय टीम का कोच : बीसीसीआई

06TH_BCCI_1643675fनई दिल्‍ली: बीसीसीआई ने आखिरकार बुधवार को भारतीय क्रिकेट टीम के मुख्य कोच पद के लिये आवेदन जारी कर दिया। इसमें नौ सूत्री मानदंड भी दिए गए हैं और इनमें हिंदी बोलने वाले कोच को प्राथमिकता देने की बात की गई है।

इससे पूर्व बीसीसीआई अध्यक्ष अनुराग ठाकुर ने 22 मई को घोषणा की थी कि बोर्ड इस पद को भरने के लिये विज्ञापन जारी करेगा। आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि दस जून ही है, जैसा कि ठाकुर ने 22 मई को बताया था।

इसमें जो शर्तें दी गयी हैं उनमें छठे नंबर पर लिखा गया है, ‘‘एक अंतरराष्ट्रीय टीम के कोच का संवाद-कौशल में दक्ष होना अनिवार्य है। इसके अलावा उसका सही संदेश प्रभावी तरीके से संप्रेषित करने और अंग्रेजी में निपुण होना जरूरी है। हिंदी और अन्य भारतीय भाषाओं में अपनी बात रखना भी वांछनीय है। ’’

बीसीसीआई इसके साथ ही चाहता है कि इस पद के दावेदार ने ‘आईसीसी कि किसी भी अन्य सदस्य देश की क्रिकेट टीम, प्रथम श्रेणी या अंतरराष्ट्रीय स्तर पर सफलतापूर्वक कोचिंग दी हो। ’’सर्कुलर में कहा गया है, ‘‘यह भी प्राथमिकता है कि उम्‍मीदवार को किसी भी पूर्ण कालिक सदस्य द्वारा आयोजित प्रमाणपत्र या मूल्यांकन कार्यक्रम के जरिये क्‍वालीफाई होना चाहिए और उसके पास वर्तमान में वैध प्रमाणपत्र होना चाहिए। ’’

यह भी कहा जा रहा है कि टी20 विश्‍व कप तक टीम निदेशक रहे रवि शास्त्री अपने सहयोगी स्टाफ जिसमें संजय बांगड़ और भरत अरूण शामिल हैं, के साथ आवेदन करेंगे।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This