Friday , March 5 2021 11:53 PM
Home / News / India / देश का ‘ड्राइविंग फोर्स’ बनें युवा : मोदी

देश का ‘ड्राइविंग फोर्स’ बनें युवा : मोदी

narendra-modi_1460105488

भारत  के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चाहते हैं कि देश के युवा इसे आगे बढ़ाने वाली प्रभावी ताकत बन जाएं। युवाओं को ड्राइविंग फोर्स बनाने में पीएम मोदी भारत स्काउट एंड गाइड, हिंदुस्तान स्काउट एंड गाइड, नेहरू युवा केंद्र, राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस) और एनसीसी के कैडेट्स की बड़ी भूमिका चाहते हैं। जिससे देश के सामने समय-समय पर आ रही सामाजिक, प्राकृतिक सहित दूसरी चुनौतियों से आसानी से निबटा जा सके।

सूत्र बताते हैं कि सपने को साकार करने के लिए प्रधानमंत्री ने सोमवार की शाम को युवा और खेल मंत्रालय के अधिकारियों तथा एनसीसी, एनएसएस, भारत स्काउट, हिंदुस्तान स्काउट, रेड क्रास सोसाइटी समेत अन्य संगठनों की बैठक बुलाई थी। बैठक एक घंटे से अधिक समय तक चली। इसमें प्रधानमंत्री ने संगठनों से लीक से हटकर देश में सकारात्मक सोच वाले युवाओं को तैयार करने को कहा।

उन्होंने नेहरू युवा केंद्र को आगे आने और अन्य संगठनों के साथ तालमेल सुनिश्चित करने के लिए कहा। इसके साथ ही संगठनों से युवाओं को शिक्षित-प्रशिक्षित करने और मुख्य दायित्वों के निर्वहन की योजना तैयार कर 24 अप्रैल को फिर से आने को कहा है।

सूत्र बताते हैं कि 24 अप्रैल को होने वाली बैठक में युवाओं के क्षेत्र में कार्य कर रही संस्थाएं न केवल समस्याओं के समाधान निकालने का प्रयास करेंगी, बल्कि आगे की रूपरेखा पर भी निर्णय लिया जा सकता है।

भारत स्काउट एंड गाइड देश के विभिन्न राज्यों के 54 लाख से अधिक छात्रों को प्रशिक्षण देता है। वहीं हिंदुस्तान स्काउट एंड गाइड का कहना है कि दस लाख से अधिक युवाओं तक उसकी भी पहुंच है।

इसी तरह से एनसीसी, एनएसएस की भी देश के कोने-कोने तक पहुंच है। नेहरू युवा केंद्र का भी दायरा काफी बड़ा है। नेहरू युवा केंद्र सहित कई संगठन पहले से ही देश के स्वच्छता अभियान में अपना योगदान दे रहे हैं।

गंगा स्वच्छता अभियान में भी इनका सहयोग लिया जा रहा है। प्रधानमंत्री चाहते हैं सभी संगठन मिलकर काम करें। काम का उद्देश्य तय करें। उसे राष्ट्रीय अभियान का रूप देकर स्कूली छात्रों में नैतिक, सामाजिक दायित्व का भाव पैदा करें। ताकि सकारात्मक युवा तैयार हों।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This