Tuesday , January 19 2021 2:22 PM
Home / News / चीन के विरोध के बावजूद दलाई लामा से मुलाकात करेंगे ओबामा

चीन के विरोध के बावजूद दलाई लामा से मुलाकात करेंगे ओबामा

obama+Dalai Lama
वॉशिंगटन: अमरीका के राष्ट्रपति बराक आेबामा चीन के विरोध को नजरअंदाज करते हुए आज व्हाइट हाउस में दलाई लामा से मुलाकात करेंगे । आेबामा के इस कदम के कारण निर्वासित तिब्बती धर्मगुरू को अलगाववादी मानने वाले चीन की त्योरियां चढ़ सकती हैं । राष्ट्रपति के कल जारी कार्यक्रम के अनुसार आेबामा आज सुबह व्हाइट हाउस में दलाई लामा से मुलाकात करेंगे । यह मुलाकात व्हाइट हाउस के ‘मैप रूम’ में होगी जिसमें प्रेस को आने की अनुमति नहीं होगी।

तिब्बती धर्मगुरू इस समय अमरीका की यात्रा पर हैं । तिब्बती धर्मगुरू जब कभी अमरीकी राजधानी में होते हैं तो अमरीका के राष्ट्रपति आम तौर पर उनसे मुलाकात करते हैं । इससे पूर्व व्हाइट हाउस ने कहा था कि अमरीका के राष्ट्रपति दलाई लामा के धार्मिक एवं आध्यात्मिक गुरू होने के कारण उनसे मुलाकात करते हैं । हालांकि अमरीका का मानना है कि तिब्बत चीन का अभिन्न हिस्सा है लेकिन दलाई लामा की अमरीका के राष्ट्रपति के साथ हर मुलाकात बीजिंग को नाराज कर देती है ।

शीर्ष डैमोक्रेटिक नेता नैंसी पेलोसी ने कहा, ‘‘तिब्बतियों एवं विश्व भर के लोगों के लिए सम्मानजक होने के कारण परम पूजनीय हमें हमारी बड़ी जिम्मेदारी का एहसास कराते हैं कि हम मानवाधिकारों की रक्षा करने, समानता को प्रोत्साहित करने एवं पर्यावरण की रक्षा करने के लिए काम करें।’’

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This