Sunday , February 28 2021 3:49 AM
Home / News / India / ‘भारतीय यूनिट’ का ISIS चीफ शफी मारा गया

‘भारतीय यूनिट’ का ISIS चीफ शफी मारा गया

download (1)

दश्‍मिक / नयी दिल्ली : आतंकी संगठन इस्लामिक स्टेट (आईएसआईएस) का आतंकी मोहम्मद शफी सीरिया में मारा गया है. प्राप्त जानकारी के अनुसार वह अमेरिका के हवाई हमले का शिकार हो गया. बताया जा रहा है कि वह भारत में आतंकियों की बहाली करता था और आईएसआईएस मुखिया अबु बकर अल बगदादी का करीबी था.

टीवी रिपोर्ट के अनुसार शफी के मारे जाने की पुष्‍टि भारतीय खुफिया एजेंसियों ने भी कर दी है. आतंकी मोहम्मद शफी कर्नाटक के भटकल गांव का रहने वाला था जिसने कई युवाओं को आईएसआईएस के साथ जोड़ा लेकिन उनमें से कुछ को भारत ने गिरफ्तार कर लिया.

भारत ने ली राहत की सांस
आतंकी मोहम्मद शफी के मारे जाने की खबर से भारत ने राहत की सांस ली है. कुछ साल पहले ही मोहम्मद शफी के बड़े भाई के मारे जाने की खबर आई थी. 26 साल के आतंकी मोहम्मद शफी सोशल मीडिया से आतंकियों की बहाली करता था. महाराष्ट्र एटीएस ने इस बाबत जानकारी भी दी थी कि आईएसआईएस के संदिग्ध आतंकी विदेश मैं बैठे अपने हैंडलर्स से इंटरनेट के ज़रिये लगातार संपर्क में रहते हैं. इतना ही नहीं आईएसआईएस के हैंडलर्स भारत के इन युवाओं को बम बनाने की ऑनलाइन ट्रेनिंग देने से लेकर युवाओ को रेडिक्लेइज करने सब ऑनलाइन किया जा रहा है.

सीरिया के अलेप्पो में लडाई तेज हुई
अलेप्पो में लगातार तीसरे दिन हवाई हमले और बमबारी जारी रही है जिसमें दो युवा सहोदरों सहित कम से कम 24 लोग मारे गए. देश की पूर्व आर्थिक राजधानी 2012 से ही सरकारी बलों और उग्रवादियों की लडाई के बीच फंसी हुई है. शहर के पूर्वी भाग पर उग्रवादियों का कब्जा है, लेकिन सरकार ने पश्चिमोत्तर जाने वाले एक छोटे से रास्ते को छोड कर चारों ओर के अन्य रास्ते बंद कर दिए हैं. इस कारण उग्रवादियों पर भारी तनाव है. कार्यकर्ताओं और सीरिया की सरकारी संवाद समिति ‘सना’ के अनुसार, सरकारी नियंत्रण वाले क्षेत्र में विद्रोहियों की ओर से की गयी गोलीबारी में कम से कम 10 लोग मारे गए. एक अन्य संगठन के अनुसार, विद्रोहियों के कब्जे वाले शहर पर किए गए हवाई हमले में मां-बेटी सहित 16 लोग मारे गए.

मारा था गया था शफी का भाई
सरकार के शीर्ष सूत्रों के अनुसार शफी का बड़ा भाई सुल्तान अरमर भी पिछले साल मार्च में इसी तरह के ड्रोन हमले में ढेर हो गया था. उसने पिछले साल तक इस यूनिट को चलाया था जिसके बाद भारतीय युनिट की जिम्मेदारी शफी को दी गई.

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This