Tuesday , January 26 2021 7:59 AM
Home / News / India / इस खिलाड़ी ने दुनिया में फहराया तिरंगा, साई ने गंवा दिए 36 मेडल

इस खिलाड़ी ने दुनिया में फहराया तिरंगा, साई ने गंवा दिए 36 मेडल

balbir-ll
चंडीगढ़ : बलबीर सिंह ने दुनियाभर में भारत का नाम रोशन किया… गिनीज बुक में भी नाम दर्ज करवाया… देशवासियों को अनेकों बार खुशियों की सौगात दी… पर आज खुद दर्द झेल रहे हैं। कारण, हैरान करने वाला है। जो मेडल बलबीर सिंह ने जीते थे, उसे साई ने गंवा दिया। बलबीर सिंह को भारतीय हॉकी में लिविंग लिजेंड का दर्जा हासिल है।

ओलंपिक मेडल विजेता, गिनीज बुक में नाम दर्ज
तीन बार के ओलंपिक गोल्ड मेडल विजेता और गिनीज बुक ऑफ वल्र्ड रिकॉर्ड होल्डर, वल्र्ड के 16 आइकॉनिक प्लेयर में शुमार पद्मश्री बलबीर सिंह सीनियर इन दिनों अपने खोए हुए मेडल को हासिल करने की जंग लड़ रहे हैं। अब एक खिलाड़ी की सबसे बड़ी दौलत उसके मेडल ही होते हैं, लेकिन जब ये मेडल ही गुम कर दिए जाएं तो उस खिलाड़ी के दिल पर क्या बीतेगी, आसानी से अंदाजा लगाया जा सकता है।

साई म्यूजियम में रखने को दिए थे मेडल
दरअसल 1985 में उन्होंने अपने 36 नेशनल और इंटरनेशनल मेडल के अलावा 1956 ओलंपिक का कप्तानी का ब्लेजर स्पोट्र्स अथॉरिटी ऑफ इंडिया (साई) को म्यूजियम में रखने के लिए दिया था। इन मेडल्स में एशियन गेम्स का मेडल भी शामिल था लेकिन 2012 में जब बलबीर सिंह को लंदन में दुनिया के 16 आइकॉनिक प्लेयर्स के सम्मान समारोह में सम्मानित करने के लिए अपने मेडल्स के साथ आने का बुलावा आया तो उन्हें पता चला कि उनके मेडल और ब्लेजर गुम हो गए हैं।

साई ने कहा भेज दिया था पटियाला
दिल्ली में साई से पता किया गया तो उन्होंने कहा कि सारा सामान पटियाला भेज दिया गया लेकिन वहां से जवाब आया कि दिल्ली से ऐसा कोई सामान नहीं आया। ये जानकारी जब आरटीआई से मांगी गई तो साई की तरफ से जवाब में ब्लेजर होने की बात मानी गई लेकिन वो भी कहां है, किसी को पता नहीं है।

बलबीर ने लगाया साजिश का आरोप
इस बारे में बात करते हुए पद्मश्री बलबीर सिंह का गला भर आया। उन्होंने कहा कि ऐसा लगता है कि किसी ने मेरे शरीर के टुकड़े करके अलग-अलग फेंक दिए हैं। उन्होंने कहा, ऐसा लगता है कि ये कोई साजिश है। मेरा नाम इतिहास के पन्नों से मिटाया जा रहा है। मेरे 36 मेडल्स, मेरी दुर्लभ फोटो, मेरा ओलिंपिक की कप्तानी वाला ब्लेजर, सब ले लिए। वो अब कहां हैं, इसका जवाब किसी के पास नही है।

खेल मंत्री से भी की जांच की मांग
बलबीर सिंह ने कांग्रेस नेता अजय माकन से लेकर केंद्रीय खेल मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात कर इस मामले की जांच की मांग की है। कई बार उन्होंने साई के डीजी से बात की और डीजी ने उन्हें ईमेल में सभी डिटेल भेजने को कहा है। बलबीर सिंह को शक है कि उनके मेडल और ब्लेजर किसी ने जानबूझ कर गुम कर दिए हैं। बलबीर सिंह की बेटी सुशबीर ने कहा, हमें बहुत दुख है। ये हमारे देश में ही हमारे साथ हो रहा है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This