Sunday , September 19 2021 3:40 AM
Home / Spirituality / महाकाल के दर्शन के लिए VIP को बनना होगा आम आदमी

महाकाल के दर्शन के लिए VIP को बनना होगा आम आदमी

उज्जैन

महाकाल
महाकाल

महाकुंभ के दौरान उज्जैन में भगवान महाकाल के दर्शन करने वाले कथित वीआईपी लोगों को अब आम आदमी बनना होगा। प्रशासन ने तय किया है कि महाकुंभ के दौरान वीआईपी दर्शन की व्यवस्था बंद रहेगी। हालांकि, संवैधानिक पदों पर बैठे प्रमुख लोगों पर यह नियम लागू नहीं होगा।

यह भी तय किया गया है कि तिरुपति मंदिर की तरह महाकाल मंदिर में भी सशुल्क दर्शन की व्यवस्था की जाएगी। फिलहाल दर्शन की फीस 251 रुपये रखी गई है। महाकुंभ के दौरान होने वाली भारी भीड़ को ध्यान में रखते हुए मंदिर प्रशासन ने व्यवस्था में अहम बदलाव किए हैं। मंदिर की सुरक्षा व्यवस्था विशेष सशस्त्र बल के जिम्मे रहेगी।

केंद्र का ‘राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव’
उज्जैन में जल्द शुरू होने जा रहे सिंहस्थ कुंभ मेले में इस बार धार्मिक और आध्यात्मिक पुट के साथ-साथ संस्कृति के विविध रंग भी देखने को मिलेंगे। पहली बार केंद्र सरकार ने किसी कुंभ मेले में भारतीय संस्कृति की छटा बिखेरने की तैयारी की है।

संस्कृति मंत्रालय इस बार वहां ‘राष्ट्रीय संस्कृति महोत्सव’ के आयोजन की तैयारी कर रहा है। इसके लिए उज्जैन के सिंहस्थ से जुड़े इलाके में चार मंच तैयार किए जा रहे हैं, जहां से आगामी 22 अप्रैल से 21 मई तक विभिन्न कलाओं और शिल्प का प्रदर्शन किया जाएगा।

निरंजनी अखाड़े की पेशवाई
सोमवार को उज्जैन सिंहस्थ की तीसरी बड़ी पेशवाई का आगाज हुआ। तपोनिधि निरंजनी अखाड़े की पेशवाई चारधाम मंदिर से शुरू हुई। सीएम शिवराज सिंह चौहान और प्रभारी मंत्री भूपेन्द्र सिंह भी इस पेशवाई में शामिल हुए।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This