Tuesday , October 26 2021 12:27 PM
Home / Lifestyle / ब्रेकअप के बाद क्या करती हैं लड़कियां? जवाब जान लें सारे लड़के

ब्रेकअप के बाद क्या करती हैं लड़कियां? जवाब जान लें सारे लड़के

‘दिल पे पत्थर रखकर मुंह पे मेकअप कर लिया, मेरे सैंया जी से आज मैंने ब्रेकअप कर लिया…’ एक रिसर्च बताती है कि अपने एक्स को भुलाने में लड़कियां लड़कों से ज्यादा समय लेती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि लड़कियां लड़कों के मुकाबले न केवल अधिक इमोशनल होती हैं बल्कि वह हर किसी से अपने दिल की बात कहने में भी सकुचाती हैं। हालांकि, ब्रेकअप लोगों को सबसे खराब स्थिति पर लाकर खड़ा सकता है। इस दौरान दिल पर क्या गुजरती है, इसका अंदाजा वही लगा सकता है, जो इस पीड़ा से गुजरा हो।
यही एक वजह भी है कि ब्रेकअप के दर्द से बाहर आने के लिए लोगों को काफी कोशिश करनी पड़ती है। एक तरफ जहां बुरी तरह प्यार में धोखा खाए लड़के अपने यार-दोस्तों से बातचीत करके अपने दिल को हल्का करने की कोशिश करते हैं, तो वहीं लड़कियां ब्रेकअप के बाद जल्दी मूव ऑन करने के लिए कई तरह के रास्ते ढूंढ़ती हैं। (फोटोज-Istock)
लुक्स पर देती हैं ध्यान : ज्यादातर महिलाएं ब्रेकअप के बाद अपने में बदलाव चाहती हैं। ब्रेकअप के बाद वह न केवल अपने लुक्स पर ध्यान देती हैं बल्कि जो समय वह अपने एक्स को दे रही थीं, उस समय का यूज करके वह खुद को बेहतर बनाने में लग जाती हैं। कुछ लड़कियां जिम जाना पसंद करती हैं, तो कई इस दौरान कुकिंग, डांसिंग एंड स्टाइलिंग पर फोकस करती हैं।
ऐसा इसलिए भी क्योंकि लड़कियों को खुद में बदलाव लाना अच्छा महसूस कराता है। यही नहीं, इस दौरान वह पहले से अधिक खुश रहने की कोशिश भी करती हैं। खुश रहना कभी-कभी अपने एक्स से बदला लेने के लिए भी बेहतर है।
दोस्तों के साथ हैंगऑउट : ब्रेकअप के बाद लड़कियां अपने पुराने दोस्तों के साथ घुलना-मिलना पसंद करती हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस फेस से गुजरने के बाद ज्यादातर लड़कियां पार्टी मूड में होती हैं ताकि वह अपने एक्स को जेलस फील करा सकें। वह कुछ समय तो जैसे-तैसे अकेले काट लेती हैं, लेकिन फिर कुछ दिन बाद ज्यादातर लड़कियां अपने दोस्तों के साथ शॉपिंग-डांसिंग और छुट्टियां बिताकर अपने ब्रेकअप स्ट्रेस को दूर करती हैं।
नशे में एक्स को टेक्स्ट करना : ‘मुझे विश्वास नहीं हो रहा है कि मैंने कभी तुमसे प्यार किया था’ अपने माइंड को डाइवर्ट करने के लिए लड़कियां दोस्तों के साथ ड्रिंक्स का भी सहारा लेती हैं, जहां वह नशे के बाद अपने एक्स को टेक्स्ट करने में भी पीछे नहीं रहतीं। यही नहीं, ब्रेकअप से उभरने के लिए लड़कियां सोशल मीडिया का सहारा भी लेती हैं, जिससे उन्हें पता चल सके कि उनका बॉयफ्रेंड सिंगल है या नहीं। यही एक वजह भी है कि वह अपने दोस्तों से भी अपने एक्स का हालचाल पूछने में भी कोई परहेज नहीं करतीं।
फैमिली को देतीं हैं टाइम : इसमें कोई शक नहीं कि ब्रेकअप के बाद मूवऑन करने के लिए फैमिली के साथ वक्त बिताने से बेहतर कुछ नहीं है। अपने एक्स की यादों से बाहर आने के लिए फैमिली के साथ टाइम स्पेंड करना सबसे अच्छा उपाय है। लड़कियां न केवल इस दौरान घर से जुड़ी जिम्मेदारियां सीखती हैं बल्कि रिलेशन में रहते हुए की गई गलतियों पर भी ध्यान देती है। यही नहीं, एक्स से बदला लेने के लिए कुछ लड़कियां घर पर शादी के लिए हां भी कर देती हैं।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This