Saturday , September 25 2021 2:14 PM
Home / Lifestyle / क्यों वक्त के साथ रिश्ते हो जाते हैं कमजोर? इन गलतियों को आप भी तो नहीं कर रहे

क्यों वक्त के साथ रिश्ते हो जाते हैं कमजोर? इन गलतियों को आप भी तो नहीं कर रहे

दो पार्टनर्स के रिलेशनशिप में आने के बाद उनके बीच छोटे-मोटे लड़ाई-झगड़े होना आम बात है। किसी भी रिश्ते में थोड़ी बहुत बहस होना भी जरूरी होता है, यह आपके और पार्टनर के बीच कई गलतफहमियों को दूर रखता है। साथ ही आपका कम्यूनिकेशन बॉन्ड भी इससे स्ट्रॉन्ग बनता है, लेकिन कई बार यही लड़ाईयां इतनी बढ़ जाती हैं कि प्यार में कमी आने लगती है।
आप कितना भी अपने रिलेशनशिप को संभालने की कोशिश करते हैं, मगर चाहकर भी उसे तनाव और प्रॉब्लम्स से दूर नहीं रख पाते हैं। कोई न कोई समस्या आपके और पार्टनर के बीच आए दिन आ ही जाती है और समय के साथ दोनों के बीच कब प्यार न के बराबर रह जाता है, इस बात को आप समझ नहीं पाते हैं। (फोटो साभार – इंडिया टाइम्स)
​रिश्ते बेहतर बनाने में लगता है समय : दरअसल, कई बार आप जल्दबाजी में रहते हैं और कुछ मनमुटाव होने के बाद अपने रिश्ते का फैसला तय करने लगते हैं। अगर पार्टनर से आपकी किसी बात को लेकर अनबन हो जाती है और आप दोनों ही कुछ समय के लिए एक-दूसरे से बात नहीं करते हैं तो इससे साथी से आपकी दूरी बढ़ना शुरू हो जाती है। ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि जब भी पार्टनर से किसी बात को लेकर कोई अनबन हो, थोड़ी देर बाद ही उसे खत्म करके पहले जैसे नॉर्मल बिहेव करने लगें। ताकि आप दोनों के बीच वो लंबा गैप न आए।
​रिेलेशनशिप में जगाएं रखें फ्रेंडशिप : एक रिश्ते में दोस्ती का होना बेहद जरूरी होता है। आपके और पार्टनर के बीच अगर बिल्कुल पति-पत्नी जैसा रिश्ता रहता है, तो उसमें बहुत सी जटिलताएं आने लगती हैं। बेशक आप दोनों लाइफ पार्नटर्स हों, लेकिन फ्रेंडशिप आपके रिलेशनशिप को संभालने में अहम भूमिका निभाती है। तब आपको पार्टनर की और उन्हें आपकी हर बात बुरी नहीं लगने लगती है। दोस्ती में आप कई बातों को इग्नोर करना जानते हैं, जो आपके रिश्ते को मजबूत बनाने और लंबा चलाने का काम करती है। ‘मुझे मर्दों से नफरत होने लगी’ भारती सिंह की इन बातों में छिपा है हर बच्चे का दर्द, जिसे समझना है बेहद जरूरी
​सॉरी कहना है बेहद जरूरी : गलती हर किसी से होती है, लेकिन रिलेशनशिप में अक्सर पार्टनर्स अपनी मिस्टेक मानने में हिचकिचाते हैं। यही उनकी लड़ाईयों और दूरियों का कारण बन जाता है। कुछ समय बाद दोनों के बीच प्यार की कमी भी महसूस होने लगती है। हालांकि अगर आप अपने ईगो को रिश्ते से दूर रखते हैं और अपनी गलती को स्वीकार करते हुए उनसे सॉरी बोल देते हैं, तो बढ़ने वाली बात वहीं थम जाती है। जिससे आपके रिश्ते में प्रॉबलम्स आने के बावजूद उसकी डोर हमेशा मजबूत रहती है।
​पार्टनर को न करें इग्नोर : लड़ाई के दौरान पार्टनर की बातों को इग्नोर करते हुए शांत रहना सही माना जाता है। लेकिन अगर आप साथी की हर बात पर ध्यान नहीं देते हैं, तो समस्या बढ़ सकती है। ऐसे में न सिर्फ पार्टनर को रिश्ते में अपना सम्मान खो देने का एहसास होता है बल्कि उनकी बातों को नजरअंदाज किए जाने जैसा भी महसूस होता है। धीरे-धीरे यही बातें आपके रिश्ते को कमजोर करती चली जाती है। बेहतर यही है कि अगर आपका पार्टनर आपसे कुछ पूछता है या कहता है तो उसे सुने, समझें और उनके सवालों का जवाब दें।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This