Tuesday , August 9 2022 2:32 PM
Home / Entertainment / Bollywood / जब हेमा मालिनी से शादी करने के लिए धर्मेंद्र ने इस्लाम को अपना लिया

जब हेमा मालिनी से शादी करने के लिए धर्मेंद्र ने इस्लाम को अपना लिया

सिनेमा की दुनिया में धर्मेंद्र और हेमा मालिनी की लव स्टोरी सदियों तक याद रखी जाएगी। दोनों की कहानी है ही इतनी दिलचस्प कि क्या कहें। धर्मेंद्र और हेमा मालिनी ने वाकई अपने प्यार के लिए वो सबकुछ किया, जो इश्क में पागल हर प्रेमी जोड़ा करने को तैयार हो जाता है। एक्टर अपनी लेडीलव को इतना चाहते थे कि उनके लिए सबकुछ कर गुजरने को तैयार रहते थे। दोनों को जब प्यार हुआ तो किसी ने नहीं सोचा था कि इन्हें मंजिल इतनी खूबसूरत मिलेगी लेकिन लवबर्ड्स ने समाज की हर पाबंदी को तोड़कर अपने इश्क को मुकम्मल किया।

पहली बार यहां मिले दोनों : बॉलीवुड एक्टर धर्म सिंह देओल, जिन्हें धर्मेंद्र के नाम से जाना जाता है, पहली बार अपनी वाइफ और एक्ट्रेस हेमा मालिनी से ‘तुम हसीन मैं जवान’ की शूटिंग के दौरान मिले थे। दोनों फिल्म में एक्टिंग कर रहे थे और कथित तौर पर उसी दौरान उन्हें एक-दूसरे से प्यार हो गया।
हेमा ने धर्मेंद्र के लिए ठुकराए सारे रिश्ते : हेमा भारतीय सिनेमा की ‘ड्रीम गर्ल’ थीं और धर्मेंद्र बॉलीवुड के असली ही-मैन थे। लेकिन उस समय धर्मेंद्र की शादी प्रकाश कौर से हुई थी, जिनसे उनके बेटे सनी देओल और बॉबी देओल हैं। वहीं, हेमा ने संजीव कुमार और जीतेंद्र की पसंद से शादी के प्रस्तावों को ठुकरा दिया था। टाइम्स ऑफ इंडिया के अनुसार, बीते जमाने के सुपरस्टार हालांकि एक-दूसरे से दूर नहीं रह सकते थे, लेकिन धर्मेंद्र हिंदू विवाह अधिनियम के अनुसार दोबारा शादी नहीं कर सकते थे और वो अपनी पत्नी को तलाक नहीं देना चाहते थे।
इस्लाम शादी के बाद एक-दूजे के हुए : इसके चलते एक्टर ने अपनी लाइफ की प्यार हेमा से शादी करने और उस शादी को वैध बनाने के लिए 1979 में इस्लाम धर्म अपना लिया, जो वह एक हिंदू व्यक्ति के रूप में नहीं कर सकते थे। धर्मेंद्र ने अपना नाम बदलकर दिलावर खान केवल कृष्ण रखा, जबकि हेमा ने अपना नाम बदलकर आयशा बी आर चक्रवर्ती रखा और दोनों 1980 में शादी के बंधन में बंध गए। शादी के तीन साल बाद, हेमा ने दो बेटियों ईशा और फिर अहाना को जन्म दिया।
हेमा ने बताई थी वो बात : फेमस रील और रियल लाइफ कपल ने कभी भी मीडिया में अपने धर्म बदलने पर चर्चा नहीं की। इससे पहले, इंडियन आइडल के मंच पर हेमा ने बताया था कि उनके पिता ने बहुत कोशिशें की कि उन्हें धर्मेंद्र से मिलने का कोई मौका न मिले। उन्होंने कहा था, ‘आमतौर पर मेरी मां या चाची मेरे साथ शूटिंग पर जाती थीं। लेकिन मेरे एक गाने की शूटिंग के दौरान मेरे पापा मेरे साथ थे। उन्हें इस बात की चिंता थी कि मैं और धरम जी अकेले समय बिताएंगे क्योंकि उन्हें पता था कि हम दोस्त हैं।’
पिता नहीं चाहते थे करीब आएं धर्मेंद्र : उन्होंने आगे कहा, ‘मुझे यह याद है जब हम कार में सफर करते थे तो मेरे पिता तुरंत मेरे बगल में बैठ जाते थे। लेकिन उन्होंने धरम जी को हमारे ठीक बगल वाली सीट पर बैठने से नहीं रोका।’ हेमा और धर्मेंद्र ने शोले, सीता और गीता, जुगनू, ड्रीम गर्ल, नया जमाना और रजिया सुल्तान सहित दर्जनों हिट फिल्मों में एक साथ काम किया है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This