Friday , October 30 2020 3:13 AM
Home / Sports / ENG vs AUS 1st ODI: बिलिंग्स का शतक भी काम न आया, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 19 रनों से दी शिकस्त

ENG vs AUS 1st ODI: बिलिंग्स का शतक भी काम न आया, ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को 19 रनों से दी शिकस्त


ऑस्ट्रेलिया ने 3 एकदिवसीय मैचों की सीरीज के पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड को 19 रनों से शिकस्त दी। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलियाई टीम ने निर्धारित 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर 294 रन बनाए। जीत के लिए 295 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड की टीम 50 ओवरों में 9 विकेट के नुकसान पर महज 275 रन ही बना सकी। बिलिंग्स की 110 गेंदों में 118 रनों की शानदार शतकीय पारी बेकार चली गई।
इंग्लैंड की ओर से बिलिंग्स के अलावा सिर्फ बेयरेस्टो ही टिक सके जिन्होंने 107 गेंदों पर 84 रनों की पारी खेली। उनके अलावा मॉर्गन ने 23 रन बनाए। इंग्लैंड के 6 बल्लेबाज दहाई का आंकड़ा तक नहीं छू पाए। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से जम्पा ने 10 ओवरों में 55 रन देकर सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। हेजलवुड को 3, मार्श और कमिन्स को 1-1 सफलता मिली। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने अपने वर्ल्ड कप सुपर लीग कैंपेन की शुरुआत शानदार जीत से की है।
इससे पहले, ग्लेन मैक्सवेल (77 रन) और मिशेल मार्श (73 रन) की अर्धशतकीय पारियों और दोनों के बीच छठे विकेट लिए 126 रन की साझेदारी के दम पर ऑस्ट्रेलिया ने तीन मैचों की सीरीज के पहले एकदिवसीय में शुक्रवार को इंग्लैंड को जीत के लिए 295 रन बनाने की चुनौती दी। इंग्लैंड के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया के लिए छठे विकेट की यह रेकॉर्ड साझेदारी है। मार्श जहां संभल कर बल्लेबाजी कर रहे थे वहीं मैक्सवेल ने आक्रामक तेवर दिखाए।
उन्होंने 59 गेंद में चार चौकों और चार छक्को की मदद से 130 से ज्यादा के स्ट्राइक रेट से रन जुटाए। ऑस्ट्रेलियाई टीम हालांकि अपने स्टार बल्लेबाज स्टीव स्मिथ के बिना खेलने उतरी क्योंकि अभ्यास के दौरान एक गेंद उनके सिर पर लग गयी। ऑस्ट्रेलिया ने कहा कि एहतियात के तौर पर ऐसा किया गया है। गुरुवार को यह घटना तब हुई जब कोचिंग स्टाफ का एक सदस्य नेट पर गेंद फेंक रहा था और एक गेंद स्मिथ के सिर पर लग गई।

स्मिथ ‘कनकशन’ जांच में फिट पाए गए लेकिन एहतियात के तौर पर दूसरे मैच से पहले शनिवार को उनकी एक और जांच होगी। इंग्लैंड के कप्तान इयोन मोर्गन के टॉस जीतकर गेंदबाजी का फैसला किया जिसे जोफ्रा आर्चर ने सलामी बल्लेबाज डेविड वॉर्नर (छह रन) को बोल्ड कर सही साबित किया। पारी के 10वें ओवर में मार्क वुड ने कप्तान आरोन फिंच (16 रन) को विकेटकीपर जोस बटलर के हाथों कैच कराया।
मार्क्स स्टोइनिस (43 रन) और मार्नुस लाबुशाने (21) अच्छी शुरुआत को बड़ी पारी में नहीं बदल सके। विकेटकीपर एलेक्स कैरी (10 रन) जब पवेलियन लौटे तो टीम का स्कोर पांच विकेट पर 123 रन था। इसके बाद मैक्सवेल और मार्श ने शानदार साझेदारी की। आर्चर ने मैक्सवेल को बोल्ड कर इस साझेदारी को तोड़ा। मार्श ने 100 गेंद की पारी में छह चौके लगाए। वह वुड की गेंद पर पगबाधा हुए।
मिशेल स्टार्क (नाबाद 19) ने पारी की आखिरी गेंद पर छक्का लगाकर टीम के स्कोर को नौ विकेट 294 तक पहुंचाया। इंग्लैंड के लिए आर्चर और वुड ने तीन-तीन जबकि आदिल रशीद ने दो और क्रिस वोक्स ने एक विकेट चटकाए। कोविड-19 महामारी के कारण सीरीज को जैव सुरक्षित माहौल में खेला जा रहा है। इससे पहले तीन मैचों की टी20 अंतरराष्ट्रीय सीरीज को इंग्लैंड ने 2-1 से जीता था।

टीमें
ऑस्टेलिया: आरोन फिंच (कप्तान), डेविड वॉर्नर, मार्कस स्टोइनिस, मार्नस लाबुशाने, मिशेल मार्श, एलेक्स कैरी (विकेटकीपर), ग्लेन मैक्सवेल, पैट कमिंस, मिशेल स्टार्क, एडम जाम्पा और जोश हेजलवुड।

इंग्लैंड: जेसन रॉय, जॉनी बेयरस्टो, जो रूट, इयान मोर्गन (कप्तान), जोस बटलर (विकेटकीपर), सैम बिलिंग्स, मोइन अली, क्रिस वोक्स, आदिल रशीद, जोफ्रा आर्चर, मार्क वुड।
ऑस्ट्रेलिया की खराब फॉर्म
आईसीसी विश्व कप 2019 के बाद से ऑस्ट्रेलिया के टीम का प्रदर्शन वनडे में अच्छा नहीं रहा है। विश्व कप के बाद से खेले गए 7 मुकाबलों में से टीम को 5 में हार मिली, जबकि 2 मैच जीते हैं।
40 वर्ष में पहली बार ऐसा
दोनों टीमों के बीच वनडे सीरीज के सभी मुकाबले मैनचेस्टर में ही खेले जाएंगे। पहला मैच आज हो रहा है, जबकि दूसरा मैच 13 सितंबर और आखिरी वनडे 16 सितंबर को होगा। देखा जाऐ तो दोनों टीमों के बीच ऐसा 40 वर्ष में पहली बार हो रहा है। इससे पहले दोनों देशों के बीच साल 1979-80 में ऐसा हुआ था। उस वक्त ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर गई इंग्लैंड की टीम ने सीरीज के सभी मुकाबले मेलबर्न में खेले थे।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This