Wednesday , April 14 2021 1:45 AM
Home / Lifestyle / Hair Care में न करें ये गलतियां, वर्ना बाल हो जाएंगे डैमेज

Hair Care में न करें ये गलतियां, वर्ना बाल हो जाएंगे डैमेज


स्किन व बालों की खूूबसरती बरकरार रखने के लिए लड़कियां बेहद ही सजग होती है। मगर फिर भी लंबे बालों को संभालने वे अपनी डेली हेयर केयर रुटीन में कुछ गलतियां कर बैठती है। इसके कारण बाल जड़ों से कमजोर होकर टूटने व गिरने लगते हैं। तो चलिए आज हम आपको कुछ कुछ टिप्स बताते हैं। ताकि आप बालों की केयर संबंधी गलतियां करने से बच सके।
लकड़ी व चौड़े दांतों वाली कंघी करें इस्तेमाल : बालों को संवारने के लिए लकड़ी व लकड़ी व चौड़े दांतों वाली कंघी करें इस्तेमाल करें। इससे बाल अच्छे से संवरने के साथ टूटेंगे नहीं। साथ ही शैंपू के बाद पूरी तरह से बालों को सूखा कर ही कंघी करें। असल में, गीले बाल कमजोर होते हैं। ऐसे में ये ज्यादा टूट सकते हैं।
तेल मसाज करें : बालों को जड़ों से पोषित करने के लिए हफ्ते में 2-3 बार तेल मसाज करें। इसके लिए नारियल, बादाम, जैतून तेल को हल्का गुनगुना करके स्कैल्प की मसाज करें। इसे 1 घंटा या रातभर लगा रहने दें। बाद में शैंपू कर लें।
कैमिकल वाले शैंपू को कहे ना : अगर आप भी कैमिकलयुक्त शैंपू यूज करती है तो अपनी इस आदत को बदल लें। ये बालों को नुकसान पहुंचाने के साथ उनका प्राकृतिक तेल सोख लेता है। ऐसे में बाल ड्राई व बेजान लगते हैं। इससे हेयर फॉल, डैंड्रफ होने के साथ समय से पहले बाल सफेद हो सकते हैं। ऐसे में हर्बल शैंपू यूज करें। इससे बालों को जड़ों से पोषण मिलेगा। साथ ही बाल लंबे, घने, मुलायम व शाइनी नजर आएंगे।
शैंपू के साथ कंडीशनर भी जरूरी : अक्सर लड़कियां कंडीशनर को किसी खास मौके पर यूज करती है। मगर असल में, इसमें मौजूद गुण बालों को पोषण देने के साथ तेज धूप से बचाता है। साथ ही इससे बालों का उलझना बंद होकर मुलायम व चमकदार बाल मिलते हैं। इस बात का ध्यान रखें कि कंडीशनर को हमेशा बालों की लेंथ पर ही लगाएं। इससे जड़ों पर लगाने से बचें।
समय-समय पर करवाएं ट्रिमिंग : हर 3 से 4 महीने में बालों को ट्रिम करें। इससे बाल घने व लंबे होने में मदद मिलती है। साथ ही बाल हैल्दी रहते हैं।
हीट स्टाइलिंग का करें कम इस्तेमाल : बहुत से लड़कियां हर बार बाल धोने पर हीट स्टाइलिंग मशीनों को यूज करती है। खासतौर पर गीले बालों पर इसका इस्तेमाल करती है। मगर इससे बाल जड़ों से कमजोर होकर झड़ने लगते हैं। ऐसे में बालों को प्राकृतिक तरीके से सुखाकर ही स्ट्रेट करें। इसके साथ ही ब्लो-ड्रायर यूज करने के लिए बालों को तौलिए से कवर करके ही यूज करें।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This