Tuesday , August 9 2022 1:24 PM
Home / Lifestyle / त्वचा के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद है Aloe vera

त्वचा के लिए इन 5 तरीकों से फायदेमंद है Aloe vera


एलोवेरा एक ऐसा पौधा है जिसे घर में लगाने से कई तरह के फायदे होते हैं। एलोवेरा जैल सेहत के साथ त्वचा की भी कई समस्याओं को दूर करता है। गर्मी के मौसम में त्वचा पर कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं। ऐसे में एलोवेरा जैल का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसमें मौजूद विटामिन्स और मिनरल्स त्वचा को निखारने में मदद करता है। आइए जानिए एलोवेरा किस तरह से त्वचा को फायदा पहुंचाता है।

1. स्क्रब करें
त्वचा को निखारने के लिए महिलाएं स्क्रब का इस्तेमाल करती हैं लेकिन मार्किट से मिलने वाले स्क्रबर में कैमिकल्स होते हैं जो स्किन को कई तरह से नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसे में एलोवेरा से प्राकृतिक तरीके से स्क्रब किया जा सकता है। इसके लिए एलोवेरा के पौधे से चम्मच की मदद से थोड़ा जैल निकालें और उसमें 1 कप चीनी और 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर मिक्स करें। इसे स्क्रबर की तरह चेहरे और शरीर के दूसरे हिस्सों पर लगा कर मसाज करें। यह डेड स्किन को निकाल कर त्वचा को निखारने का काम करता है।

2. मेकअप रिमूवर
एलोवेरा जैल का इस्तेमाल मेकअप उतारने के लिए भी कर सकते हैं। इसके लिए कॉटन में थोड़ा सा एलोवेरा जैल लें और उससे रात को सोने से पहले चेहरे का मेकअप साफ करें।
3. फेस पैक
पसीने की वजह से त्वचा ऑयली हो जाती है और रंग भी काला पड़ जाता है। ऐसे में 1 चम्मच बेसन, संतरे के छिलके का पाउडर, दही और एलोवेरा जैल लेकर एक पेस्ट तैयार करें और इसे चेहरे पर पैक की तरह लगाएं। 30 मिनट के बाद ठंडे पानी से चेहरे को धो लें।

4. शेविंग के लिए
एलोवेरा का इस्तेमाल लड़के शेविंग क्रीम के तौर पर भी कर सकते हैं। इसके लिए डेढ़ चम्मच एलोवेरा जैल में 1 चौथाई कप लिक्विड साबुन, बादाम का तेल, 1 चौथाई कप गुनगुना पानी और विटामिन ई तेल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें। इसे एक शिशी में डालकर रख लें और जब भी शेव करनी हो इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

5. टैनिंग
धूप में निकलने की वजह से त्वचा पर टैनिंग की समस्या हो जाती है। ऐसे में एलोवेरा जैल में कुछ बूंदें नींबू के रस की मिलाएं। इसे चेहरे और शरीर के अन्य अंगों पर लगाएं और 15 मिनट के बाद गुनगुने पानी से धो लें। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से त्वचा पर टैनिंग की समस्या दूर हो जाती है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This