Wednesday , October 16 2024 8:45 PM
Home / Lifestyle / नीम से बना फेस वॉश साफ कर देगा चेहरे से सारे एक्ने, घर पर बनाने का तरीका भी है आसान

नीम से बना फेस वॉश साफ कर देगा चेहरे से सारे एक्ने, घर पर बनाने का तरीका भी है आसान


अगर आपका चेहरा भी एक्ने से भरा-भरा रहता है और कई तरह के फेस वॉश का इस्तेमाल करने के बाद भी समस्या ठीक नहीं हो रही है तो हमारे बताएं नीम फेस वॉश का एक बार इस्तेमाल जरूर करें। ये सिर्फ एक्ने ही नहीं बल्कि त्वचा से जुड़ी अन्य समस्याओं को हम करने में भी फायदेमंद साबित होगा।
महिलाएं हों या पुरुष, एक्ने, फोड़े-फुंसियों और चेहरे पर रह जाने वाले उनके दागों से हर कोई परेशान रहता है। जिन्हें ठीक करने के लिए हम कई तरह के फेस वॉश का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन असर के साथ-साथ ये स्किन को नुकसान भी पहुंचा सकते हैं। जैसे त्वचा में रूखापन आना, रेडनेस या इर्रिटेशन होना आदि। हम चाहते हैं कि आपको ऐसी कोई परेशानी न झेलनी पड़े।
इसलिए आज हम आपको स्किन प्रॉब्लम को ठीक करने वाले नीम से बनाए जाने वाले फेस वॉश की रेसिपी बताने वाले हैं। जिसे बनाना भी आसान है और ये आपकी त्वचा की सारी समस्याओं को खत्म कर, उसे एक्ने फ्री और ग्लोइंग बनाएगा। आइए जानते हैं इसे बनाने का नुस्खा।
चेहर के लिए नीम के फायदे – नीम में एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं जो हमारी चेहरे पर होने वाले एक्ने और इससे फैलने वाले बैक्टीरिया को रोकने का काम करता है। साथ ही ब्लैकहेड्स, वाइटहेड्स, खुजली और पोर्स को साफ करने में भी मदद करता है। नीम की पत्तियां स्किन के लिए इतनी ज्यादा फायदेमंद हैं कि आप इसका पेस्ट बनाकर भी चेहरे पर लगा सकते हैं और अपनी स्किन प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।
फेस वॉश बनाने के लिए क्या चाहिए?
फेस वॉश बनाने के लिए क्या चाहिए?
नीम पाउडर- 3 चम्मच
पानी- 2 कप
सोप बेस- 2 क्यूब
ग्लिसरीन- 1 चम्मच
टी ट्री ऑयल- 5 बूंद​
नोट- पहले नीम फेस वॉश कम मात्रा में ही बनाएं और ट्राई करें। अगर ये आपकी स्किन को सूट करता है तो अगली बार ज्यादा मात्रा में बना लें।
ऐसे तैयार करें फेस वॉश – एक पैन लें और उसमें पानी और नीम पाउडर डालकर अच्छे से उबलने के लिए रख दें।
पानी को तब तक उबालें जब तक कि वो 2 कप से 1 कप ना रह जाए।
अब नीम के इस पानी को छानकर अलग कर लें।
अब इस गर्म पानी में सोप बेस डालकर अच्छे से मिक्स कर लें।
जब ये ठंडा हो जाए फेस वॉश को एक बोतल में भरकर रख दें।
अब आप जब भी इससे मुंह धोएं तो उसके बाद किसी अच्छे मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करना ना भूलें।
इससे आपके चेहरे पर शाइन और सॉफ्टनेस रहेगी।
टी ट्री ऑयल के स्किन बेनिफिट्स
टी ट्री ऑयल के स्किन बेनिफिट्स
टी ट्री ऑयल ऐसा तेल है जो दाग-धब्बों को कम करने में तो मदद करता ही है साथ ही इसके एंटी फंगल गुण फेस पर होने वाले पस वाले फोड़े-फुंसियों को बढ़ने से रोकता है और उन्हें ठीक करता है। इसके अलावा चेहरे पर जमी गंदगी को साफ करने के लिए भी ये बहुत ही ज्यादा फायदेमंद है।
चेहरे पर ग्लिसरीन लगाने के फायदे – कई ब्यूटी प्रोडक्ट में इस्तेमाल होने वाला ग्लिसरीन हमारे चेहरे पर आई झुर्रियों को ठीक करने, एजिंग साइन को कम करने, पोर्स के साइज को ज्यादा बढ़ने से रोकने और चेहरे पर ग्लो लाने के लिए फायदेमंद होता है। लेकिन इस बात का भी ध्यान रखें कि इसका इस्तेमाल स्किन पर डायरेक्ट नहीं किया जा सकता है, इसलिए आप इसे किसी नुस्खे के साथ ही इस्तेमाल करें।