Friday , October 18 2024 7:15 PM
Home / News / राष्ट्रपति बनने के लिए ‘स्वभाव के आधार पर अयोग्य हैं’ ट्रंप : हिलेरी क्लिंटन

राष्ट्रपति बनने के लिए ‘स्वभाव के आधार पर अयोग्य हैं’ ट्रंप : हिलेरी क्लिंटन

clinton-ll

लॉस एंजिलिस: डोनाल्ड ट्रंप पर हमला तेज करते हुए डैमोक्रेटिक पार्टी से राष्ट्रपति पद की संभावित उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि उनके रिपब्लिकन प्रतिद्वंद्वी स्वभाव के आधार पर राष्ट्रपति बनने के लिए अयोग्य हैं और विदेश नीति में उनके विचार खतरनाक रूप से बेतुके हैं । कैलिफोर्निया के सैन डिएगो में हिलेरी ने कहा, ‘‘हमारे देश और दुनिया के काफी लोगों की तरह ही मेरा भी मानना है कि रिपब्लिकन पार्टी ने जिसे राष्ट्रपति पद के लिए उम्मीदवार चुना है वह यह काम नहीं कर सकता ।

डोनाल्ड ट्रंप के विचार सिर्फ अलग नहीं हैं बल्कि वे खतरनाक रूप से बेतुके हैं ।’’ भाषण के दौरान हिलेरी ने रिपब्लिकन पार्टी से राष्ट्रपति पद के संभावित उम्मीदवार 69 वर्षीय ट्रंप पर खुलकर हमला बोला। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय मामलों में ट्रंप द्वारा पहले दिए गए बयानों और उनके स्वभाव पर स्पष्ट बात की ।

डैमोक्रेट नेता के इस भाषण को विदेश नीति और राष्ट्रीय सुरक्षा के मुद्दे पर महत्वपूर्ण बयान माना जा रहा है । हिलेरी ने कहा, ‘‘ वह स्वभाव के आधार एेसे पद पर बने रहने के काबिल नहीं है जिसके लिए ज्ञान, स्थिरता और जिम्मेदारी की भावना चाहिए । यह एेसे व्यक्ति हैं जिनके पास परमाणु कोड कभी नहीं होना चाहिए क्योंकि यह कल्पना करना मुश्किल नहीं है कि डोनाल्ड ट्रंप ने सिर्फ किसी के उकसाने भर से हमें युद्ध में उलझा दिया ।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम अपने बच्चों और पोते-पोतियों की सुरक्षा डोनाल्ड ट्रंप के हाथों में नहीं सौंप सकते। हम उन्हें अमरीका के साथ खेलने नहीं दे सकते । यही वह व्यक्ति है, जिसने कहा था कि सउदी अरब सहित ज्यादा देशों के पास परमाणु हथियार होने चाहिए।’’