Thursday , February 9 2023 3:54 AM
Home / Lifestyle / आपकी हवाई यात्रा सेहत और शरीर को देती है नुकसान

आपकी हवाई यात्रा सेहत और शरीर को देती है नुकसान

10
आज कल लोग हवाई यात्रा करने के लिए थोड़े से ज्यादा पैसे खर्च करके 2nd और 3rd AC टिकट को खरीदना पसंद करते है लेकिन क्या पता है आप अपने समय को बचाने और अपने रूतबे को दिखाने के लिए की गई ये यात्रा आपके शरीर को कितना नुकसान पहुचाती है। यह शरीर को कई तरह की तकलीफे भी दें जाती है। हवाई यात्रा के समय हवा का दबाव शरीर के कई भाग को प्रभावित करता है। एक रिसर्च से पता लगा है कि हवाई यात्रा के दौरान हमारे शरीर का कौन सा भाग कैसे प्रभावित होता है और इससे कैसे बचा जा सकता है।
1. आपका मुंह
जब आप हवाई यात्रा करते है तो कैबिन के अंदर का वातावरण शरीर में पानी की मात्रा को कम कर देता है। ऐसे में शराब पीना आपके लिए ठीक नहीं होता है। हवाई यात्रा के समय ज्यादा से ज्यादा पानी का सेवन करें।

2. दिल की बारी
जो लोग ज्यादा हवाई यात्रा करते हैं उन्हें ररदमिया हो सकता है, यानि दिल की धड़कनों में तकलीफ होने का खतरा बना रहता है। ऐसा हाई ब्लड प्रैशर के मरीज के साथ होता है।
3. आपका पेट
जब आप ज्यादा ऊचाई पर जाते है तो फेफड़ों की तरह पेट भी फुलने लगता है, जिससे आपको पेटदर्द और कब्ज की समस्या हो सकती है। ऐसे में पेट में गैस बनाने वाली कोई भी चीज का सेवन ना करें।
3. आपके पैर
हवाई जहाज में एक ही स्थिति में बैठने से पैरों का खून जम सकता है, जिससे पैरों में खून का बहाव रूक जाता है। ऐसा होने से आपको डीप वेन थ्रोम्बोसिस जैसी बीमारी हो सकती है। ऐसे में कुछ-कुछ देर के लिए चलते रहें।
4. कान को नुकसान
जब हवाई जहाज उड़ता या उतरता है तो कान के अंदर की हवा कम होने लगती है, जिससे वैक्यूम बनता है, जिससे कान के पर्दे में दर्द हो सकता है। ऐसा ज्यादातर तब होता है जब आपको सर्दी- जुकाम होता है।
5. सर्दी-जुकाम होना
फ्लाइट का कैबिन मोइस्चर-फ्री होता है, जो सर्दी-जुकाम जैसी समस्या खड़ी करने के लिए बेहतर होता है।
6. दांत
एक शोध से पता चला है कि प्लेन में हवा के दबाव में बदलाव आपके दांतों के बीच छोटी-छोटी गैस पॉकेट बना सकता है, जिससे दांत कमजोर हो सकते है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This