Monday , March 4 2024 6:41 AM
Home / News / India / आसियान महासचिव काओ किम होर्न भारत दौरे पर, विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात

आसियान महासचिव काओ किम होर्न भारत दौरे पर, विदेश मंत्री से करेंगे मुलाकात


आसियान महासचिव काओ किम होर्न 11 से 15 फरवरी तक भारत दौरे पर हैं। दिल्ली में उनका शानदार स्वागत किया गया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जयसवाल ने ट्वीट कर इस बारे में जानकारी दी। उन्होंने कहा आसियान महासचिव काओ किम होर्न की यह यात्रा भारत-आसियान व्यापक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत करने का अवसर है।
यात्रा के दौरान आसियान के महासचिव विदेश मंत्री डॉ. एस. जयशंकर और अन्य गणमान्य व्यक्तियों से मुलाकात करेंगे। वे भारतीय विश्व मामलों की परिषद – आईसीडब्ल्यूए द्वारा आयोजित ‘विकसित क्षेत्रीय वास्तुकला में आसियान-भारत व्यापक रणनीतिक साझेदारी’ विषय पर सप्रू हाउस व्याख्यान भी देंगे। आसियान महासचिव बिहार के गया में यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल महाबोधि मंदिर भी जाएंगे।
मंत्रालय ने बताया कि वह राजगीर के नालंदा विश्वविद्यालय में ‘आसियान का भविष्य : उभरते रणनीतिक माहौल में आसियान की प्रासंगिकता और लचीलापन’ विषय पर एक संबोधन भी देंगे। आसियान सदस्य देशों के छात्र आसियान-भारत सहयोग परियोजनाओं के तहत विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा प्राप्त करते हैं। नालंदा विश्वविद्यालय आसियान-भारत नेटवर्क ऑफ़ यूनिवर्सिटीज़ (एआईएनयू) का भी नेतृत्व करता है।