Saturday , April 20 2024 6:39 PM
Home / Lifestyle / इस बर्तन में पकाना चाहिए बच्‍चे का खाना, नहीं होगी सबसे जरूरी पोषक तत्‍व की कमी

इस बर्तन में पकाना चाहिए बच्‍चे का खाना, नहीं होगी सबसे जरूरी पोषक तत्‍व की कमी


बच्‍चों में भी कई ऐसी चीजें और संकेत या लक्षण होते हैं जिन्‍हें नजरअंदाज करना सही नहीं होता है। बच्‍चों में होने वाली कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍याओं में से एक है आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया। पीडियाट्रिशियन डॉक्‍टर सांची रस्‍तोगी ने अपने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करके इस प्रॉब्‍लम के बारे में कुछ खास जानकारी दी है।
अगर आपका बच्‍चा भी छोटा है और आपको उसमें यहां बताए गए लक्षण दिख रहे हैं, तो आपके बच्‍चे में आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया हो सकता है। इसके साथ ही आपको यहां यह जानने को भी मिलेगा कि बच्‍चों में इस समस्‍या का समाधान किस तरह से किया जा सकता है।
बच्‍चों में आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया – आम बात है। 15 साल से कम उम्र केएक तिहाई बच्‍चों में एनीमिया देखा जाता है। इसका कारण असंतुलित आहार, भोजन से पोषण को अवशोषित न कर पाना, पेट में कीड़े होना और पिकी ईटिंग आदि हो सकता है।
एनीमिया के लक्षण – डॉक्‍टर सांची का कहना है कि अगर आपका बच्‍चा कम खा रहा है या उसे भूख कम लगती है, तो यह आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया का संकेत हो सकता है। इसके अलावा बच्‍चे का चिड़चिड़ा रहना, जल्‍दी थकान महसूस करना, भूख कम लगना और त्‍वचा का पीला पड़ना भी इस तरह के एनीमिया के लक्षणों में शामिल है।
क्‍या करना चाहिए – बच्‍चे के 6 महीने के होने के बाद उसकी पोषण संबंधी जरूरतें पूरी करने के लिए ब्रेस्‍टमिल्‍क पर्याप्‍त नहीं होता है। बच्‍चे के आहार में आयरन की मात्रा को बढ़ाने पर जोर देना चाहिए। इसके लिए आप उसे आयरन से भरपूर आहार खिलाएं।
किसमें होता है आयरन – डॉक्‍टर ने बताया कि हरी पत्‍तेदार सब्जियों जैसे कि पालक, ब्रोकली, सोयाबीन, टोफू, अंडे, राजमा, छोले, मटर, मीट, कद्दू और अलसी के बीज, अंजीर और पिस्‍ता में आयरन भरपूर मात्रा में होता है। आप अपने बच्‍चे के आहार में आयरन से युक्‍त इन सभी खाद्य पदार्थों को शामिल करने का प्रयास करें। इससे बच्‍चे को आयरन डेफिशिएंसी एनीमिया से बचाव मिल सकता है और अगर बच्‍चे को पहले से ही ये एनीमिया है, तो वह भी ठीक हो सकता है। भोजन में आयरन के अवशोषण को बढ़ाने के लिए आप आयरन युक्‍त खाद्य पदार्थों में विटामिन सी से युक्‍त फूड्स भी डालें।