Thursday , May 30 2024 6:29 AM
Home / Business & Tech / हिंदी में लिखना फेसबुक पर और भीआसान

हिंदी में लिखना फेसबुक पर और भीआसान

downloadफेसबुक यूजर्स के मामले में भारत दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा देश है. इसकी अहमियत को समझते हुए ही फेसबुक ने हिंदी टाइपिंग का खास फीचर जोड़ दिया है.

जिन लोगों को हिंदी टाइपिंग नहीं आती, उन मोबाइल यूजर्स को फेसबुक पर हिंदी लिखने में भारी परेशानी होती थी. इसे देखते हुए फेसबुक ने अपने एंड्रॉयड ऐप में एक खास फीचर जोड़ दिया है. बस आप अपने फेसबुक ऐप को अपडेट कर आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं. खास है कि अब फोन में हिंदी टाइपिंग के लिए किसी की-बोर्ड की जरूरत नहीं. इसे एक्टिवेट करने के लिए पहले अपने एंड्रॉयड ऐप को ‘गूगल प्ले स्टोर’ से अपडेट करें.

लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल हो जाने के बाद ऐप खोलें और राइट टॉप में दिख रहीं तीन लाइन्स वाले आइकॉन पर क्लिक करें. एक मेन्यु खुलेगा, जिसमें App Settings का ऑप्शन दिखेगा. इस पर टैप करने से यहीं आपको ‘हिंदी की-बोर्ड’ का ऑप्शन दिखेगा. बस इसे ऑन करें. अब बाहर आएं और किसी पोस्ट के कमेंट ऑप्शन में जाएं. यहां आपको राइट साइड में छोटा-सा की-बोर्ड दिखेगा, जिसके ऊपर ‘आ’ लिखा होगा. इस पर टैप करें. इसमें आप रोमन में कुछ भी लिखेंगे, तो वह खुद देवनागरी में बदलता जायेगा. इसे ट्रांसलिटरेशन कहते हैं, जिसके प्रयोग से जीमेल में हिंदी टाइपिंग की जाती है. टाइप करने के दौरान नीचे वर्ड्स के कई सजेशन दिखेंगे. मान लीजिए आप लिखती हैं-

‘ram’तो वह हिंदी में ‘राम’ टाइप हो जायेगा. स्पेस दबाने पर नीचे सजेशन के तौर पर एक सटिक शब्द नीले रंग में हाइलाइट होगा और बाकी दो-तीन मिलते-जुलते शब्द भी दिखेंगे, जिन्हें आप हिंदी की सही मात्रा के आधार पर चुन सकती हैं. इस तरह आप रोमन में लिखें और स्पेस प्रेस करते रहें, हिंदी में शब्द टाइप होते जायेंगे. हालांकि अभी यह फीचर टेस्टिंग फेज में है, इसलिए परफेक्ट हिंदी लिखे, ऐसा नहीं कहा जा सकता. फिर भी बहुत हद तक आपका काम तो बना ही देता है. एक बार आजमा कर तो देखें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *