Monday , October 26 2020 10:52 AM
Home / News / कमला इतिहास रचने के करीब, बन सकती हैं पहली भारतीय अमेरिकी सीनेटर

कमला इतिहास रचने के करीब, बन सकती हैं पहली भारतीय अमेरिकी सीनेटर

3
लास एंजिलिस: कैलीफोर्निया की अटार्नी जनरल कमला हैरिस अमेरिकी सीनेट में भारतीय मूल की पहली अमेरिकी सीनेटर बनकर इतिहास रचने के करीब है। ताजा सर्वेक्षणों के मुताबिक, कैलीफोर्निया सीनेट सीट के चुनाव में अपने प्रतिद्वंद्वी से काफी आगे हैं और चुनाव औपचारिकता मात्र है।

हैरिस को अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और उप राष्ट्रपति जो बाइडेन का समर्थन मिला है। अगर वह जीतीं तो भारतीय मूल की पहली शख्स होंगी जो अमेरिकी संसद के ऊपरी सदन सीनेट में प्रवेश करेंगी। कमला ने अपनी प्रतिद्वंद्वी लोरेटा सांचेज पर 23 के मुकाबले 47 प्रतिशत की भारी बढ़त बना ली है। दुनिया के सबसे बड़े आईटी हब सिलिकन वैली के शहर में सीनेटर बनना कमला के लिए बड़ी उपलब्धि होगी। आठ नवंबर को मतदान तिथि के पहले ही मतदान कर चुके 57 फीसदी लोगों ने कमला को वोट देने की बात कही है।

2010 में अटार्नी जनरल बनकर रिकॉर्ड बनाए
कमला 2010 में कैलीफोर्निया की पहली महिला अटार्नी जनरल बनीं। साथ ही वह इस पद पर बैठने वाली पहली एशियाई अमेरिकी और पहली अफ्रीकी अमेरिकी भी थीं।

कमला का जन्म कैलीफोर्नया के ओकलैंड में हुआ था। कमला की मां श्यामला गोपालन चेन्नई में पली बढ़ीं और उन्होंने जमैका के निवासी डोनाल्ड से शादी की। उनकी छोटी बहन माया हिलेरी के प्रचार अभियान के तीन वरिष्ठ नीति सलाहकारों में एक हैं। कैलीफोर्निया और हार्वर्ड से पढ़ीं कमला ने वकालत का पेशा अपनाया और बेहद कम समय में उच्च पदों पर पहुंचीं।

भारतीय अमेरिकियों की धमक
अमेरिकी संसद के निचले सदन प्रतिनिधि सभा में भारतीय मूल के एमी बेरा कैलीफोर्नियासे अभी सदस्य हैं और दलीप सिंह सौंद भी यहां से सांसद रहे हैं। वहीं भारतीय मूल के गवर्नर बॉबी जिंदल, निकी हैले भी अमेरिकी राजनीति में कामयाबी के झंडे गाड़ चुके हैं।

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This