Saturday , April 20 2024 7:52 PM
Home / Sports / रिकॉर्ड साझेदारी में बेईमानी? अंपायर और बॉलर भी हैरान, मैदान पर कैमरून ग्रीन का डेढ़ रन विवाद

रिकॉर्ड साझेदारी में बेईमानी? अंपायर और बॉलर भी हैरान, मैदान पर कैमरून ग्रीन का डेढ़ रन विवाद


बेसिन रिजर्व में न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के पहले दिन ऑस्ट्रेलियाई टीम सिर्फ 89 रन पर चार विकेट गंवाकर मुश्किल में थी। यहां से कैमरून ग्रीन (नाबाद 174 रन) ने काउंटर अटैक शुरू किया। चौथे नंबर पर उतरकर ग्रीन ने अपने टेस्ट करियर का दूसरा शतक ठोकते हुए आलोचकों का मुंह बंद कर दिया। वैसे 279 रन पर नौ विकेट झटकने के बाद न्यूजीलैंड के पास अभी भी वापसी का मौका था, लेकिन उनके गेंदबाज कैमरून ग्रीन और जोश हेजलवुड के बीच रिकॉर्ड तोड़ 10वें विकेट की साझेदारी नहीं रोक सके, जिससे ऑस्ट्रेलिया ने अपनी पहली पारी में 383 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया।
मैच के दिन दूसरा दिन मैदान पर उस वक्त अजीबोगरीब स्थिति बन गई, जब तीसरे ओवर में न्यूजीलैंड के मैट हेनरी ने पैड पर एक डिलीवरी की, जिसे हेजलवुड ने मिडविकेट पर क्लिप किया। ग्रीन और हेजलवुड को लगा कि वहां दो रन दौड़े जा सकते हैं, लेकिन बॉल पर फोकस करने वाले ग्रीन ने सिंगल पूरा करने से पहले ही हेजलवुड को वापस भेज दिया। इस घटना ने कमेंटेटर्स को चौंका दिया। रिप्ले में हेजलवुड को सिंगल के लिए दौड़ते हुए देखा, जबकि ग्रीन हिचकिचा रहे थे। अंपायर भ्रमित रह गए और मैदान पर चर्चा हुई।
भ्रम के बावजूद, हेजलवुड और ग्रीन ने अपनी साझेदारी जारी रखी और पिछले दिन के स्कोर में 104 रन जोड़े। उन्होंने पुरुषों के टेस्ट इतिहास में ऑस्ट्रेलिया के लिए चौथे सबसे बड़े 10वें विकेट की साझेदारी का नया रिकॉर्ड बनाया। यह घर से बाहर दूसरी सबसे बड़ी साझेदारी थी। कैमरून ग्रीन ने 275 गेंदों में नाबाद 175 रन बनाए। उनकी पारी में 23 चौके और 5 छक्के शामिल थे, जो 2016 के बाद से न्यूजीलैंड में किसी ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी का सर्वोच्च स्कोर है।
ऑस्ट्रेलिया के 383 रन के जवाब में न्यूजीलैंड के पहली पारी 41.1 ओवर में सिर्फ 179 रन पर सिमट गई। ऑस्ट्रेलिया के लिए नाथन लियोन ने चार विकेट लिए। दिन का खेल खत्म होने से पहले ऑस्ट्रेलिया की दूसरी पारी भी शुरू हो चुकी थी, जिसमें कंगारुओं ने 13 रन पर ही दो विकेट गंवा दिए। ऑस्ट्रेलिया अभी भी 217 रन आगे है।