Sunday , June 23 2024 10:43 PM
Home / Lifestyle / बाल धोते वक्त न करें ये गलतियां, टूटने-झड़ने की समस्या होगी कम

बाल धोते वक्त न करें ये गलतियां, टूटने-झड़ने की समस्या होगी कम


सर्दियों की शुरुआत होते ही बाल झड़ने की समस्या शुरु हो जाती है। कई बार यह समस्या इतनी बढ़ जाती है कि रोजाना झड़ते बालों को देख लोग तनाव में रहना शुरु कर देते हैं। तनाव लेने से यह परेशानी और बढ़ जाती है। ऐसे में तनाव लेने की बजाय क्यों न बाल धोते और सुखाते वक्त कुछ बातों का खास ध्यान रखा जाए, ताकि टूटते-झड़ते बालों से छुटकारा पाया जा सके। तो चलिए पता करते हैं सर्दियों में बालों की खास देखभाल के कुछ आसान टिप्स…

अच्छे से धोएं बाल
कई बार लोग बाल धोने में जल्दबाजी कर लेते हैं। जिस वजह से बालों में से शैंपू अच्छे से नहीं निकल पाता। बाद में जाकर बालों में खुजली और कई बार फंगस की समस्या हो जाती है। ऐसे में जब भी बाल धोएं तसल्ली के साथ अच्छी तरह बालों में से शैंपू जरुर निकालें।
गर्म पानी से करें परहेज
गर्म पानी का इस्तेमाल करने से बालों में डैंड्रफ की समस्या बढ़ती है जिससे बाल रुखे होकर टूटते हैं, ऐसे में बाल धोते वक्त ताजे पानी का ही इस्तेमाल करें। इससे आपके बाल पूरी सर्दियां हेल्दी एंड शाइनी बने रहेंगे।

हेयर स्पा
सर्दियों में बालों को डैमेज होने से बचाने के लिए महीने में 2 बार हेयर स्पा जरुर लें। ऐसा करने से बाल कम डैमेज होंगे। आप चाहें तो कुछ आयुर्वेदिक हेयर मास्क भी घर पर ही अप्लाई कर सकती हैं। सर्दियों में प्रोटीन युक्त हेयर मास्क आपके लिए बेहद फायदेमंद रहते हैं।
हेयर स्ट्रेटनिंग
बालों को स्ट्रेट करने से पहले इनपर सीरम जरुर लगाएं। ऐसा करने से बालों पर आर्टिफिशयल हीट का ज्यादा असर नहीं पड़ेगा जिससे आपके बाल कम टूटेंगे। कोशिश करें हफ्ते में 1 से 2 बार ही हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करें।

हफ्ते में दो ही बार करें ऑयलिंग
कई लोग डैंड्रफ और बालों की अन्य समस्याओं से बचने के लिए सर्दियों में ज्यादातर तेल लगाकर रखते हैं। मगर हर वक्त बालों में तेल लगाकर रखने से इन पर धूल-मिट्टी जमा होने लगती है, जिस वजह से बाल टूटने-झड़ने लगते हैं। ऐसे में हफ्ते में दो बार रात को सोने से पहले ऑयलिंग करें और सुबह उठकर ताजे पानी से बाल वॉश कर लें।
बालों को सुखाने का तरीका
हेयर वॉश करने के बाद बालों को ज्यादा रगड़कर मत सुखाएं। ऐसा करने से आपके बाल और कमजोर पड़ेंगे। बाल वॉश करने के बाद 10-15 मिनट तक सिर पर तौलिया बांधकर रखें और उसके बाद बाल खुले छोड़ दें।