Saturday , April 20 2024 7:09 PM
Home / Lifestyle / क्या नाभि से बदबू आती है? कहीं इसकी वजह इंफेक्शन तो नहीं

क्या नाभि से बदबू आती है? कहीं इसकी वजह इंफेक्शन तो नहीं


हम लोग शरीर के अन्य हिस्सों के बारे में सोचते हैं, क्या कभी आपने नाभि के हाइजीन के बारे में सोचा है? नाभि से आने वाली बदबू भी कई बार परेशान कर देती है। नाभि को मेडिकल टर्म में अम्बिलीकस कहते हैं और इसे बेली बटन भी कहा जाता है।हमारे आसपास ऐसे कई लोग हैं, जो नाभि से जुड़ी परेशानियों से अनजान हैं। लेकिन हम आपको बता दे कि नाभि से आने वाली बदबू उसमें होने वाले संक्रमण के कारण होती है।
नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन की रिपोर्ट के अनुसार जिस तरह से शरीर के अलग-अलग हिस्सों में बैक्टीरिया होते हैं, इसी तरह नाभि में भी बैक्टीरिया का खतरा होता है। जिसके कारण नाभि के आसपास की जगहों पर जलन, खुजली या रैशेज हो सकते हैं।नाभि के आसपास की नमी संक्रमण को और तेजी से फैला सकती है।। ऐसे में कई और भी तरह के संक्रमण का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए नाभि की बदबू और नाभि से जुड़ी अन्य परेशानियों को कैसे दूर रखना है, जाने यहां।
नाभि में बदबू के लक्षण – नाभि में होने वाले संक्रमण और नजर आने वाले इन लक्षणों को अनदेखा नहीं करना चाहिए, क्योंकि इलाज न होने पर आगे जाकर एक गंभीर रूप ले सकते हैं। नाभि में इंफेक्शन होने पर इस तरह के लक्षण नजर आ सकते हैं, जैसे कि नाभि से सफेद, पीला या हरे रंग का डिस्चार्ज होना, उसके आस.पास के हिस्से में सूजन, आस-पास की त्वचा का रूखा होना, खुजली होना और नाभि का लाल होना। नाभि में होने वाले इंफेक्शन के कारण बुखार भी आ सकता है।
नाभि की बदबू से बचने के लिए घरेलू उपाय – नाभि की बदबू से छुटकारा पाने के लिए घरेलू उपाय भी बहुत काम आते हैं। नाभि के आसपास निम्बू का रस लगाने से बैक्टीरिया की वृद्धि को रोका जा सकता है। इसके लिए आप नाभि के चारों ओर लगाएं और फिर ठंडे पानी से धो लें। ऐसा आप रोज नहाने से पहले कर सकते हैं। जिन लोगों की त्वचा नाभि के इंफेक्शन के कारण रूखी हो गई है, तो उसमें नारियल का तेल लगाएं। काफी फायदा मिलेगा, इससे बदबू भी दूर होगी और इन्फेक्शन भी कम होगा।
साफ-सफाई का रखें ध्यान – नाभि में बदबू से बचने के लिए सबसे पहले आपको उसकी साफ-सफाई का ध्यान रखना होगा। इसके लिए नहाते समय हमेशा एंटीबैक्टीरियल बॉडी वॉश या साबुन का इस्तेमाल करें। नाभि की सफाई के लिए अपनी उंगली को एक साफ कपड़े से लपेटें और हल्के हाथों से नाभि को साफ करें। ध्यान रखें कि नाखून न लगे। साफ करने के उस हिस्से को अच्छे से साफ करें।इसके अलावा आप गर्म पानी में नमक डालकर के भी रूई के माध्यम से नाभि की सफाई कर सकते हैं।
नाभि की बदबू का इलाज – नाभि में इंफेक्शन होने पर और उसके कारण आने वाली बदबू के इलाज के लिए एंटीफंगल क्रीम काफी मददगार होती है। डॉक्टर आपको एंटीफंगल क्रीम,या एंटीफंगल पाउडर के इस्तेमाल की सलाह दे सकते हैं।कुछ लोगों में यह बदबू सीबेशियस सिस्ट इंफेक्शन की वजह से होती है, तो ऐसे में डॉक्टर दवा, इंजेक्शन या लेजर सर्जरी की सलाह दे सकते हैं।
किन लोगों में नाभि के इंफेक्शन का खतरा अधिक होता है – वैसे तो नाभि में इन्फेक्शन और बदबू की समस्या किसी में भी हो सकती है। लेकिन डायबिटीज के मरीजों और जिन्होंने बेली बटन पियर्सिंग करवाया है, उनमें इसका खतरा अधिक होता है। इन लोगों को इसकी साफ-सफाई का खास ध्यान रखने की आवश्यकता होती है। शुगर लेवल बढ़ने की वजह से नाभि की बदबू और अन्य परेशानियां भी बढ़ जाती है।