Sunday , March 3 2024 11:58 PM
Home / Sports / इस खिलाड़ी पर भरोसा कहीं पड़ ना जाए भारी, साउथ अफ्रीका में डुबा सकता है भारत की नैया

इस खिलाड़ी पर भरोसा कहीं पड़ ना जाए भारी, साउथ अफ्रीका में डुबा सकता है भारत की नैया


आईसीसी वनडे वर्ल्ड कप 2023 के बाद से बीसीसीआई काफी युवा खिलाड़ियों को खेलने का मौका दे रही है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली जा रही 5 मैच की मौजूदा टी20 सीरीज में तो पूरी युवा भारतीय टीम खेल रही है। वर्ल्ड कप जैसे बड़े टूर्नामेंट के बाद भारत ने अपने तेज गेंदबाजों को आराम दिया है।
आपको बता दें कि टीम इंडिया अब इस महीने 3 मैच की टी20 सीरीज, 3 मैच की वनडे सीरीज और 2 मैच की टेस्ट सीरीज के लिए साउथ अफ्रीका का दौरा करने वाली है। बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका टूर के लिए स्क्वाड भी अनाउंस कर दिया है। लेकिन जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी की तिकड़ी सिर्फ टेस्ट में खेलती हुई नजर आ सकती है। वनडे और टी20 में अब भी टीम युवा तेज गेंदबाजों के साथ साउथ अफ्रीका जा रही है। यह फैसला बीसीसीआई का काफी गलत भी साबित हो सकता है। खासकर भारतीय टीम ने एक ऐसे पेसर को चुना है जो अफ्रीकी देश में टीम इंडिया की नैया डुबवा सकता है।
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को चुना है। हालांकि पिछले कुछ समय से अर्शदीप सिंह बिल्कुल भी लय में नजर नहीं आ रहे। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चल रही मौजूदा टी20 सीरीज में सिंह ने लगातार 10 से ऊपर की इकॉनमी से रन लुटाए हैं।
वह भारत के पास एकलौते लेफ्ट आर्म फास्ट बॉलर हैं। इसलिए उन्हें लगातार इतने मौके दिए जा रहे हैं। लेकिन अर्शदीप का प्रदर्शन काफी निराशाजनक रहा है। इतना ही नहीं बल्कि सिंह अंत के ओवर में जमकर रन लुटा रहे हैं, जोकि भारतीय टीम को साउथ अफ्रीका के खिलाफ काफी भारी पड़ सकता है।
अर्शदीप का भारत के लिए योगदान – 24 साल के अर्शदीप सिंह ने भारत के लिए अब तक 39 टी20 और 3 वनडे मुकाबले खेले हैं। टी20 में उन्होंने 8.59 की इकॉनमी से गेंदबाजी करते हुए 56 विकेट लिए हैं। वहीं वनडे में तो वह अब तक अपना विकेट का खाता ही नहीं खोल पाए। अर्शदीप टी20 में शुरुआत में तो अच्छी गेंदबाजी करते हैं और विकेट भी निकाल लेते हैं। लेकिन डेथ ओवर में उनको जमकर रन पड़ते हैं।