Friday , June 21 2024 5:48 PM
Home / Lifestyle / प्रेग्‍नेंसी के पहले तीन महीनों में ये चीजें खाने से बच्‍चा होता है हष्‍ट-पुष्‍ट, कमजोरी होगी दूर

प्रेग्‍नेंसी के पहले तीन महीनों में ये चीजें खाने से बच्‍चा होता है हष्‍ट-पुष्‍ट, कमजोरी होगी दूर

प्रेग्‍नेंसी का समय बहुत नाजुक होता है और इस दौरान महिलाओं को खासतौर पर अपने आहार का ख्‍याल रखने के लिए कहा जाता है। आहार का मां की सेहत पर ही नहीं बल्कि बच्‍चे के विकास पर भी असर पड़ता है। गुड़गांव के मदरहुड हॉस्‍पीटल की गायनेकोलॉजिस्‍ट डॉक्‍टर श्‍वेता वजीर से जानेंगे कि प्रेगनेंट महिला को पहली तिमाही में अपनी डाइट में किन चीजों को शामिल करना चाहिए।
प्रेगनेंसी की पहली तिमाही में क्या खाना चाहिए – इस समय आपको फोलिक एसिड, प्रोटीन, आयरन, कैल्शियम और ओमेगा-3 फैटी एसिड की जरूरत होती है। आपको लीन मीट जैसे कि टर्की और चिकन खाना चाहिए। इससे आपको पर्याप्‍त मात्रा में प्रोटीन और आयरन मिल जाएगा जिससे कोशिकाएं बनाने और एनीमिया से बचने में मदद मिलेगी।
प्रेगनेंसी में केसर खाने के बच्चा गोरा होगा ? -2 महीने की प्रेगनेंसी में क्या खाना चाहिए
आपको योगर्ट खासतौर पर ग्रीक योगर्ट खाना चाहिए जिससे आपको कैल्शियम और प्रोटीन मिल जाएगा जिससे मां और बच्‍चे दोनों की हड्डियां स्‍वस्‍थ रहेंगी और मांसपेशियों की ग्रोथ होती है। आपको अपने खाने में सोयाबीन भी लेना चाहिए। इससे आपको प्रोटीन, फाइबर, फोलिक एसिड और आयरन मिल जाएगा।
प्रेगनेंसी में अंडा कब खाना चाहिए – प्रेगनेंट महिला को इस स्‍टेज पर प्रोटीन के लिए अंडा खाना चाहिए। इसमें कोलिन भी होता है जो कि गर्भ में पल रहे शिशु के विकास के लिए बहुत जरूरी पोषक तत्‍व है। आपको ओमेगा-3 फैटी एसिड से युक्‍त सैल्‍मन फिश भी खानी चाहिए। यह शिशु के मस्तिष्‍क और आंखों के विकास को सपोर्ट करता है और प्रीटर्म बर्थ और प्रीक्‍लैंप्सिया का खतरा भी कम करता है।
प्रेगनेंसी में कौन सा फल खाएं- आप फलों में संतरा खा सकती हैं। ये विटामिन सी से युक्‍त होता है और इसमें फोलिक एसिड और फाइबर भी होता है। विटामिन सी इम्‍यूनिटी बढ़ाने और कोलाजन बनाने में मदद करता है। संतरे में मौजूद फोलिक एसिड न्‍यूरल ट्यूब डिफेक्‍ट से बचाता है और फाइबर प्रेग्‍नेंसी में होने वाली कब्‍ज से भी बचाता है। हरी पत्तेदार सब्जियां में पालक खाएं। इसमें फोलेट, आयरन, कैल्शियम, विटामिन ए और विटामिन के होता है। ये पाषक तत्‍व रक्‍त कोशिकाएं बनाने, हड्डियों की सेहत, आंखों की रोशनी बढ़ाने और खून के थक्‍के बनाने में सपोर्ट करते हैं।
प्रेगनेंसी में कौन सी सब्जियां खानी चाहिए – आपको पालक के अलावा ब्रोकली खानी चाहिए। इसमें फोलिक एसिड, विटामिन सी, कैल्शियम, जिंक और एंटीऑक्‍सीडेंट होता है। ये पोषक तत्‍व इम्‍यून सिस्‍टम को काम करने में सपोर्ट करता है, टिश्‍यू को रिपेयर करता है, हड्डियों को हेल्‍दी रखते हैं और रक्‍त कोशिकाओं के विकास में मदद करते हैं। टमाटर लाइकोपीन का एक स्रोत है, यह एक फाइटोकेमिकल है जिसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। लाइकोपीन रक्तचाप को कम करने और प्रीक्लेसिया को रोकने में भी मदद कर सकता है।
और क्‍या खाएं – शकरकंद बीटा-कैरोटीन से भरपूर होते हैं। आंखों के विकास और प्रतिरक्षा कार्य के लिए विटामिन ए आवश्यक है। मेवे, जैसे बादाम, अखरोट, पिस्ता और काजू खाएं। ये स्वस्थ वसा, प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम और विटामिन ई प्रदान करते हैं। ये पोषक तत्व हृदय स्वास्थ्य, तंत्रिका कार्य, त्वचा स्वास्थ्य और रक्त शर्करा को कंट्रोल करने में सपोर्ट करते हैं।
ये कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आप अपनी पोषण संबंधी जरूरतों को पूरा करने के लिए अपनी पहली तिमाही की डाइट में शामिल कर सकते हैं।