Wednesday , May 29 2024 11:28 AM
Home / Business & Tech / फेसबुक ने भारतीय कारोबार के लिए शुरू किए नए फीचर

फेसबुक ने भारतीय कारोबार के लिए शुरू किए नए फीचर

14
न्यूयार्क। दुनिया की अग्रणी सोशल वेबसाइट फेसबुक ने ऑनलाइन कारोबार, खासकर भारतीय बाजार को ध्यान में रखते हुए गुरुवार को दो नए पेज सेक्शन की घोषणा की। भारत में फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले 57 फीसदी उपयोगकर्ता किसी न किसी कारोबार से भी जुड़े हुए हैं, जिन्हें ध्यान में रखकर ‘सर्विसेज’ और ‘शॉप’ दो नए सेक्शन जोड़े गए हैं।

शॉप सेक्शन के तहत कारोबार जगत को अपने पेज पर विक्रय के लिए प्रदर्शित उत्पादों को पहले से बेहतर तरीके से प्रदर्शित करने की सुविधा मुहैया करवाई गई है। फेसबुक ने एक वक्तव्य जारी कर कहा कि यह दो नए पेज सेक्शन लोगों को मैसेजिंग के जरिए अपना पसंदीदा उत्पाद खोजने, तलाशने और बेहतर ऑफर्स का पता लगाने की सहूलियत देता है।

वहीं सर्विसेज सेक्शन में सेवा से जुड़े कारोबार जगत को अपनी सेवाओं को अपने पेज पर बेहतर तरीके से सूचीबद्ध करने की सुविधा मुहैया कराएगा। अगर हम भारत में छोटे और मध्यम श्रेणी के कारोबार पर नजर डालें तो पूरे देश में कारोबार जगत और अन्य उपभोक्ताओं के बीच 1.99 अरब संदेशों का आदान-प्रदान होता है।

फेसबुक पर पिछले वर्ष अक्टूबर तक भारत में छोटे और मध्यम दर्जे के कारोबार से संबंधित 20 लाख पेज मौजूद थे। फेसबुक के उत्पाद विपणन प्रबंधक एड्रियान नाम ने कहा, ‘फेसबुक पेज में बढ़ाए गए ये शॉप्स एवं सर्विसेज सेक्शन पूरी दुनिया में कारोबार जगत को अपने उत्पाद और सेवाओं को पहले से बेहतर तरीके से प्रदर्शन करने में मददगार साबित होंगे।’

फेसबुक ने ये पेज उद्योग जगत को फेसबुक पर अपने कारोबार को प्रचारित-प्रसारित करने की निशुल्क सुविधा देने और उपभोक्ताओं को अपने इच्छित उत्पादों एवं सेवाओं की निशुल्क पड़ताल करने की सुविधा देने के उद्देश्य से शुरू किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *