Saturday , April 20 2024 7:01 PM
Home / Sports / कथित मैच फिक्सिंग में साउथ अफ्रीका के चार क्रिकेटर्स पर बैन

कथित मैच फिक्सिंग में साउथ अफ्रीका के चार क्रिकेटर्स पर बैन

21
कथित तौर पर मैच फिक्सिंग में शामिल होने को लेकर साउथ अफ्रीका के चार खिलाड़ियों को बैन कर दिया गया है। जिन खिलाड़ियों को बैन किया गया है उनमें जीन सिम्स, थामी सोलेकिले, एथी मबालती और पमेलेला मतशिवे शामिल है। क्रिकेट साउथ अफ्रीका (CSA) की ओर से जारी ऑफिशियल रिलीज के मुताबिक फॉर्मर नेशनल टीम विकेटकीपर थामी को साल 2015 राम सलाम T20 में एक मैच और कई मैच फिक्स करने के आरोप में 12 साल के लिए बैन किया गया है। साथ ही उन पर सीएसए को मामले से जुड़ी पूरी जानकारी न देने और जांच में देरी के लिए सबूतों को नष्ट करने का भी आरोप है।
टाइटन्स और लॉयंस का हिस्सा रहे एथी मबालती और पमेलेला मतशिवे पर एक मैच और ज्यादा मैचों में पेमेंट लेने के लिए तथा सीएसए को पूरी जानकारी देने में फेल होने पर दोनों को 10 साल के लिए बैन किया गया है। लॉयंस की ओर से खेलने वाले ऑलराउंडर जीन सिम्स को सात साल के लिए बैन किया गया। सिम्स को बोर्ड को उस पेमेंट के बारे में न बताने के लिए बैन किया जो कि उसे पता था कि सहिंता के उल्लंघन के लिए दिया गया है। चारों खिलाड़ियों ने अपने ऊपर लगे बैन को स्वीकार किया। बैन एक अगस्त से प्रभावी होगा।
सोमवार (8 अगस्त) सीएसए के चीफ एग्जीक्यूटिव ऑफिसर हरॉन लॉरगेट ने बताया कि ऐसा कोई भी सबूत नहीं है जो इस ओर इशारा करते हो कि असल में किस मैच में फिक्सिंग की गई थी। ये सभी खिलाड़ी मैच फिक्सिंग से जुड़े मेटेरियल डिसक्शन में शामिल रहे हैं। वास्तव में इन सबने स्वीकार किया है, यह सहमत है या भविष्य में स्वीकार करने पर सहमत हुए हैं कि इन्हें ऐसी एक्टिविटी में शामिल रहने के लिए पैसा दिए गए थे जो कि आचार संहिता का उल्लंघन है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *