Monday , March 4 2024 5:58 AM
Home / Lifestyle / ग्रीक योगर्ट या दही, सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?

ग्रीक योगर्ट या दही, सेहत के लिए क्या है ज्यादा फायदेमंद?


बहुत सारे लोगों को ग्रीक योगर्ट और साधारण दही के एक जैसे दिखने की वजह से दोनों के बीच काफी कंफ्यूजन होता है। कर्ड को गर्म दूध में खट्टा लगाकर तैयार किया जाता है। वहीं, योगर्ट को दूध में बैक्टीरियल फर्मेंटेशन से बनाया जाता है।
पिछले काफी समय से लोगों के बीच दही से मिलता-जुलता ग्रीक योगर्ट काफी चर्चा में बना हुआ है। दही और ग्रीक योगर्ट देखने में एक जैसे होते हैं, जिस वजह से बहुत सारे लोगों को इनमें काफी कंफ्यूजन होता है। वहीं, कुछ लोग दोनों को एक ही समझते हैं।
एक जैसे दिखने के साथ-साथ स्वास्थ्य के लिए दोनों के कई फायदे हैं, लेकिन कर्ड और ग्रीक योगर्ट में काफी अंतर होता है, जिसके बारे में लेख में विस्तार से चर्चा करेंगे।
कर्ड और योगर्ट में क्या फर्क है? – कर्ड यानी दही की गिनती डेयरी उत्पाद के रूप में होती है। इसे दूध में खाद्य अम्लीय पदार्थ के साथ तैयार किया जाता है। खाद्य अम्लीय पदार्थ के तौर पर नींबू या सिरके का इस्तेमाल किया जा सकता है। आमतौर पर दही बनाने के लिए दूध में थोड़ा सा पुराने दही का इस्तेमाल किया जाता है। वहीं, दूसरी तरफ योगर्ट को दूध में बैक्टीरियल फर्मेंटेशन से तैयार किया जाता है। यही वजह है कि ग्रीक योगर्ट और कर्ड का टेस्ट अलग होता है व दोनों में अलग पोषक तत्व होते हैं।
प्रोबायोटिक्स से भरपूर – ग्रीक योगर्ट और कर्ड दोनों में ही प्रोबायोटिक्स अच्छी मात्रा में मौजूद होते हैं, जिस वजह से दोनों को डाइजेस्टिव हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। इनका सेवन करने से पाचन क्रिया को दुरुस्त रखने के साथ शरीर में सूजन व कई बीमारियों से बचाव होता है।
हड्डियों को बनाए मजबूत – हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए ग्रीक योगर्ट और दही दोनों का सेवन लाभकारी होता है। दरअसल, दोनों में कैल्शियम की मात्रा भरपूर मात्रा में मौजूद होती है, जो हड्डियों की सेहत में सुधार करने के साथ इससे संबंधित रोगों से भी सुरक्षा प्रदान करती है। हालांकि, ग्रीक योगर्ट की तुलना में साधारण दही में कैल्शियम की मात्रा अधिक होती है।
वजन घटाने में सहायक – बात करें वजन घटाने की तो इसके लिए ग्रीक योगर्ट का सेवन ज्यादा बेहतर माना जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि ग्रीक योगर्ट में प्रोटीन होता है, जो वेट लॉस में फायदा पहुंचाता है। वेट लॉस के लिए डाइट कर रहे लोगों को स्नैक्स के तौर पर ग्रीक योगर्ट खाने की सलाह दी जाती है।