Saturday , April 20 2024 8:10 PM
Home / Lifestyle / ऐसी हरकतें करने लगा है बेटा, तो समझ लें गलत रास्‍ते पर चलना कर दिया है शुरू

ऐसी हरकतें करने लगा है बेटा, तो समझ लें गलत रास्‍ते पर चलना कर दिया है शुरू


बेटे और बेटी की परवरिश करने का तरीका अलग होता है। बेटों की परवरिश में मां-बाप काे बहुत ज्‍यादा एहतियात बरतने की जरूरत होती है क्‍योंकि उनका एक गलत कदम, उनके बेटे को गलत रास्‍ते पर लेकर जा सकता है। वैसे तो अपने बच्‍चे अपने मां-बाप से ही सीखते हैं लेकिन आसपास के लोगों से भी वो कुछ गलत आदतें सीख सकते हैं।
अगर समय पर लड़कों में इन आदतों को पहचान लिया जाए, तो जल्‍दी इन्‍हें ठीक किया जा सकता है। इस आर्टिकल में हम आपको उन संकेतों के बारे में बता रहे हैं जिनकी मदद से आप जान सकते हैं कि आपका बेटा गलत राह पर जा रहा है।
जब बच्‍चा गलत संगत में होता है, तो वो अभद्र भाषा का उपयोग करने लगता है। आपसे किसी बात पर असहमति होने या आपके उसे कोई काम करने से रोकने पर, वो गुस्‍से से लाल-पीला हो जाता है और अपनी बात पूरी करने की जिद करने लगता है। इस चक्‍कर में वो आपसे बहस तक करने को उतारू हो सकता है और गलत भाषा का उपयोग या बदतमीजी कर सकता है।
मारपीट करना – ये कहावत बिल्‍कुल भी गलत नहीं है कि संगत का असर बहुत महत्‍व रखता है। आपके दोस्‍त जैसे होंगे, आप भी वैसे ही बन जाएंगे। अगर आपके बेटे ने अपने साथी बच्‍चों को मारना या घर पर अपने भाई-बहनों के साथ मारपीट शुरू कर दी है, तो आपको इस चेतावनीपूर्ण संकेत के रूप में लेना चाहिए।