Saturday , July 20 2024 7:24 PM
Home / News / चीन ने इस बात पर कर दी पाक की जमकर बेइज्जती

चीन ने इस बात पर कर दी पाक की जमकर बेइज्जती

8
इस्लामाबाद/बीजिंग: पाकिस्तान ने बुलेट ट्रेन के लिए चीन से बात की थी लेकिन चीन का जवाब ऐसा था जिसकी उम्मीद शायद ही पाकिस्तान ने की हो। चीन ने पाकिस्तान की जमकर बेइज्जती करते उससे साफ कह दिया कि उसके यहां बुलेट ट्रेन नहीं चल सकती। इतना ही नहीं चीन की तरफ से यह इंकार हंसते हुए किया गया था। इस बात की जानकारी किसी और ने नहीं बल्कि खुद पाकिस्तान के रेल मंत्री रफीक ने नैशनल असैंबली को दी थी।
रफीक ने नैशनल असैंबली के सामने कहा था कि उनके देश (पाकिस्तान) के पास इतना पैसा नहीं है कि अपने आप बुलेट ट्रेन चला सकें। रफीक ने कहा, “जब हमने चीन से इस बारे में बात की, तो वह हम पर हंसने लगा। चीन ने भी पाकिस्तान में बुलेट ट्रेन न लाने की सलाह दी है। चीन का कहना है कि पाक में बुलेट ट्रेन शब्द बोलचाल के लिए तो ठीक है, लेकिन इसको असलियत में लाना संभव नहीं है।”
रफीक ने आगे कहा, ‘चीन ने कहा बुलेट ट्रेन तो नहीं, लेकिन बुलेट ट्रेन जैसी एक और ट्रेन CPEC प्रोजेक्ट के तहत लाई जा सकती है, जो पाकिस्तान-चीन के बीच 160 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी। इसको बनने में 15 साल का समय लगेगा और 46 बिलियन डॉलर का खर्चा आएगा।’
गौरतलब है कि भारत जापान की मदद से से बुलेट ट्रेन चलाने की कोशिशों में लगा हुआ है। 2018 में मुंबई व अहमदाबाद के बीच हाइस्पीड बुलेट ट्रेन मार्ग का निर्माण कार्य शुरू भी हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *