Saturday , March 2 2024 1:35 PM
Home / News / India / आतंक के साए में सुलगा कश्मीर, PM मोदी आज करेंगे हाई लेवल मीटिंग

आतंक के साए में सुलगा कश्मीर, PM मोदी आज करेंगे हाई लेवल मीटिंग

pmmodi-ll
नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच देशों के अपने अफ्रीका दौरे से लौटने के तुरंत बाद मंगलवार को कश्मीर के हालात की समीक्षा करेंगे। पीएम मोदी स्वदेश के लिए रवाना हो चुके है और आज सुबह तक भारत पहुंच जाएगे। मोदी के पहुंचने के कुछ देर बाद करीब 10 बजे वह उच्च स्तरीय समीक्षा में शामिल होंगे। गृह मंत्री, रक्षा मंत्री, विदेश मंत्री और अन्य शीर्ष अधिकारियों के भी बैठक में शामिल होने की उम्मीद है। बैठक में कश्मीर हिंसा मुद्दे पर पाकिस्तान की ओर से सामने आए प्रोपगैंडा पर भी चर्चा होगी।

कश्मीर हिंसा में हो चुकी है 28 की मौत
हिजबुल कमांडर बुरहान वानी के मुठभेड़ में मारे जाने के बाद कश्मीर में हिंसा भड़कने और वहां पिछले तीन दिन से स्थिति के तनावपूर्ण हो चुकी है। भड़की हिंसा में अब तक कश्मीर में 28 लोगों की मौत हो चुकी है। सुरक्षाबलों और उग्र प्रदर्शनकारियों के बीच हुई झड़प में सुरक्षाबलों के 100 से अधिक जवानों समेत लगभग 300 लोग घायल हुए हैं।

कश्मीर मुद्दे पर सोमवार को राजनाथ सिंह ने बुलाई दो बार बैठक
कश्मीर हिंसा को लेकर केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने सोमवार को वरिष्ठ मंत्रियों और अधिकारियों के साथ दो बार बैठक कर स्थिति की समीक्षा की। बैठक में रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर,वित्त मंत्री अरूण जेटली, प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्य मंत्री जितेन्द्र सिंह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, गृह सचिव राजीव महर्षि और खुफिया एजेन्सियों के प्रमुखों के साथ गृह मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारियों ने हिस्सा लिया। बैठक में कश्मीर की स्थिति की व्यापक समीक्षा की गयी। इस बैठक में स्थिति से निपटने के लिए सेना की भूमिका पर भी विचार-विमर्श किया गया।

अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा को लेकर हुई चर्चा
सूत्रों के अनुसार बैठक में दो दिनों से रुकी अमरनाथ यात्रा के सोमवार को फिर से शुरू होने पर चर्चा हुई। अमरनाथ यात्रा की सुरक्षा के साथ ही घाटी में सुरक्षाबलों की तैनाती को लेकर चर्चा हुई। गृह मंत्री ने सीमा पार से घुसपैठ को लेकर हर संभव सर्तकता बरतने को कहा। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में अलगाववादी नेताओं से निपटने का प्लान तैयार किया गया। इस हाई लेवल मीटिंग में सोशल मीडिया मॉनिटरिंग को लेकर चर्चा हुई। बताया गया कि पत्थर फेंकने के लिए स्थानीय लड़कों को सोशल मीडिया के माध्यम से भी भड़काया गया।

कश्मीर की खराब स्थिति को देखते हुए विदेश से वापिस आए डोभाल
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कश्मीर में तनाव की स्थिति को देखते हुए राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल को 24 घंटे पहले ही स्वदेश रवाना कर दिया। वह अधिकारियों से घाटी में घटनाक्रमों का नियमित जायजा ले रहे हैं। डोभाल मोदी के साथ उनकी चार देशों की यात्रा पर गए थे और उनका कल आने का कार्यक्रम था। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार ने कश्मीर की स्थिति को जल्द ही नियंत्रण में आने का भरोसा जताया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *