Thursday , September 24 2020 2:21 PM
Home / Lifestyle / ‘जिंदगी बर्बाद हो गया…’ इस तरह के लड़कों से शादी करके अक्सर पछताती हैं लड़कियां

‘जिंदगी बर्बाद हो गया…’ इस तरह के लड़कों से शादी करके अक्सर पछताती हैं लड़कियां


यह बताना थोड़ा मुश्किल है कि जिस व्यक्ति के साथ आप शादी करने का मन बना रही हैं, क्या वह वास्तव में आपके लिए सही है या नहीं। लेकिन अगर आप चाहे तो अपने पार्टनर की कुछ आदतों को नोटिस करके उसके बारे में सबकुछ सही-सही जान सकती हैं।

सबसे बड़ा खिताब जीता सैमसंग का नया फोन, धाकड़ परफॉर्मेंस
इनसे होता ही नहीं है… रोमांस नहीं करते, डांस नहीं करते, मेरे हसबैंड मुझको प्यार नहीं करते… ये गाना सुनने में जितना मजेदार है उससे कई ज्यादा इस गाने के पीछे का मतलब समझने वाला है। बहुत सी महिलाओं का ऐसा कहना है कि शादी के बाद उनके पति पूरी तरह से बदल गए हैं। हालांकि, शादी के बाद कपल्स के बीच थोड़ा बदलाव आना स्वाभाविक है। लेकिन अगर आपका पार्टनर शादी के बाद भी घर की जिम्मेदारियों को लेकर सीरियस नहीं है, तो यह आपको जरूर परेशान करने वाला है।
हालांकि, शुरूआत में इस बात का पता लगाना थोड़ा मुश्किल है कि जिस व्यक्ति के साथ आप शादी करने का मन बना रही हैं, क्या वह वास्तव में आपके लिए सही है भी या नहीं, लेकिन अगर आप चाहे तो पार्टनर की कुछ आदतों को नोटिस करके अपने जीवन के सबसे बड़े निर्णय को थोड़ा आसान बना सकती हैं। वरना तो बाद में पछताने के अलावा मुंह से यही निकलेगा कि हर बात पर ठीक है ठीक है करते….
बात सुनने की आदत नहीं

कहते हैं हर रिश्ते के कुछ निश्चित नियम होते हैं, जो कपल्स के बीच प्यार और विश्वास बनाए रखने के लिए काम करते हैं। ऐसे में अगर आप जिस लड़के के साथ शादी करने का मन बना रही हैं तो संभावना है कि वह आपकी परवाह करता होगा। साथ ही साथ रिश्ते में सम्मान और विश्वास बनाए रखने के लिए वह भी आप ही की तरह सहज होगा।

अगर आपके रिश्ते में यह बातें नहीं है तो आपको ऐसे इंसान के बारे में सोचने की जरूरत है। यदि वह रिलेशनशिप में किसी भी निर्णय लेने पहले आपकी हां या ना लेना जरूरी नहीं समझता तो आपको ऐसे पार्टनर से तुरंत दूरी बना लेनी चाहिए। ‘मेरी बेटी की जिद है कि वह लव मैरेज ही करेगी, उसे अरेंज्ड मैरेज के लिए कैसे मनाऊं?’

वादा तोड़ने वाला

कसमें-वादे एक रिलेशनशिप में सिर्फ मनोरंजन के लिए ही नहीं होते बल्कि वास्तव में यह आपकी भावनाओं की परवाह करते हैं। ऐसे में अगर आपका होने वाला पार्टनर या आप जिससे शादी करने का मन बना रही हैं वह बार-बार आपके द्वारा किए गए सभी वादों को तोड़ता हुआ नजर आता है, तो उसके साथ आपको तुरंत अपने सभी रिश्ते खत्म कर देने चाहिए।

झूठ बोलने की आदत

जब भी किसी परफेक्ट रिलेशनशिप की बात आती है, तो उस रिश्ते में ईमानदारी सबसे महत्वपूर्ण होती है। हालांकि, हम इस बात को भी मानते हैं कि कभी-कभार एक रिश्ते में ऐसे पल भी आते हैं जहां हम न चाहते हुए भी अपने पार्टनर से झूठ बोल जाते हैं। हालांकि, ऐसा कभी-कभी हो तो डरने की कोई बात नहीं लेकिन जब यह शौक पार्टनर की आदत में बदल जाए तो यह रिश्तों में बहुत हद तक परेशान करने वाला है। ऐसे में अगर आपका पार्टनर बात-बात पर आपसे झूठ बोलता हो या फिर उनको बातें घुमाने की आदत हो तो यह एक रिश्ते के लिए सही नहीं है।

खुद को परफेक्ट मानना

इस बात में कोई दोराय नहीं है कि कोई भी इंसान इस दुनिया में पूर्णतया कुशल यानी परफेक्ट नहीं है। ऐसे में अगर आपका पार्टनर अपनी गलतियों को स्वीकार करने के बजाए खुद को हर लिहाज में सही मानता है तो यह आपके लिए आने वाले समय में एक समस्या बन सकती है। मेरा बॉयफ्रेंड अपनी पत्नी को तलाक नहीं दे रहा है, क्या करूं?

बातों को अनदेखा करना

एक रिश्ते में गलतफहमी होना सामान्य सी बात है। बेशक, क्योंकि कोई भी दो लोग एकसमान नहीं होते हैं। लेकिन झगड़े के बीच भी सबसे जरूरी बात यह है कि आपसे बातचीत करने के लिए उनकी इच्छाशक्ति कितनी है। यदि वह आपके साथ चीजों पर चर्चा करने के लिए परेशान नहीं होते हैं। साथ ही साथ वह आपकी बातों को अनदेखा करते हैं, तो यह एक रिश्ते के लिए सही नहीं है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This