Friday , October 23 2020 3:54 AM
Home / News / India / महाराष्ट्रः गवर्नर हाऊस के नीचे मिली अंग्रेजों के जमाने की गुप्त सुरंग, बने हैं कई कमरे

महाराष्ट्रः गवर्नर हाऊस के नीचे मिली अंग्रेजों के जमाने की गुप्त सुरंग, बने हैं कई कमरे

6
मुंबई: महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.विद्यासागर राव ने यहां मालाबार हिल स्थित राजभवन परिसर में अंग्रेजों के समय का 150 मीटर लंबे एक बंकर का पता लगाया है, जो कई दशकों से बंद पड़ा था। राजभवन के एक अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस भी इस बंकर को देखने आए। राव अपनी पत्नी विनोधा के साथ मंगलवार को बंकर देखने गए। इसके बाद राज्यपाल ने इसे संरक्षित करने के लिए विभिन्न क्षेत्रों के विशेषज्ञों से मशविरा करने का अपना इरादा व्यक्त किया। करीब 150 मीटर लंबी यह सुरंग 12 फीट ऊंची व 3 मीटर चौड़ी है। यह सुरंग कुल 5000 स्क्वेयर फीट क्षेत्र में फैली हुई है।

मुंबई के मालाबार हिल स्थित राजभवन में फिलहाल महाराष्ट्र के गवर्नर सी.विद्यासागर राव अपनी फैमिली के साथ रहते हैं। सुरंग मिलने के बाद गवर्नर ने एक्सपर्ट बुलाकर इसे प्रिजर्व करने के ऑर्डर दिए हैं। सीएम फडणवीस के मुताबिक, यहां हथियार व गोलाबारूद रखे जाते थे। साथ ही लोगों के रहने के लिए भी कमरे बने थे। हालांकि, अब तक अंग्रेजों द्वारा इसे बनाने के पीछे की वजह रहस्य बनी हुई है। बताया जाता है कि पीडब्ल्यूडी राजभवन में मेनटेनेंस का काम कर रहा था।

इसी दौरान एक दीवार को तोड़ा गया तो उसके पीछे 12 फीट ऊंची व 3 मीटर चौड़ी सुरंग मिली। यह देख पीडब्ल्यूडी का स्टाफ हैरान हो गया, जब अंदर जांच की गई पता लगा कि इस सुरंग का नाम अंग्रेजों ने शेल स्टोर रखा था। सबसे खास बात तो यह कि इस सुरंग में ड्रेनेज सिस्टम, फ्रेश एयर आने के लिए खिड़कियां भी बनी हैं। कहा जा रहा है कि सुरंग को आज़ादी के बाद बंद कर दिया गया था।

About indianz xpress

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Pin It on Pinterest

Share This