Friday , June 9 2023 5:19 PM
Home / Off- Beat / यहां कई पार कर चुके हैं 100 साल की उम्र, वैज्ञानिकों ने बताया इस बात का राज

यहां कई पार कर चुके हैं 100 साल की उम्र, वैज्ञानिकों ने बताया इस बात का राज

15
दक्षिण पश्चिम इटली के एसिएरोली में रोम की स्पेनिजा यूनिवर्सिटी और सैनडिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने पाया कि वहां के बुजुर्गों का ब्लड सर्कुलेशन असमान्य रूप से बेहतर पाया गया। शोध टीम ने पाया कि यहां के लोगों में एड्रीनोमेडुलिन का स्तर असाधारण रूप से निम्न है। शोधकर्ताओं के मुताबिक एड्रीनोमेडुलिन का स्तर यहां के बुजुर्गों में उतना ही होता है, जितना 20 साल या 30 साल के लोगों में होता है।

दक्षिण पश्चिम इटली में एक ऐसी जगह है जहां 100 साल से ज्यादा के हो चुके लोगों की संख्या काफी है। वहां की ऐसी जगह का नाम एसिएरोली है। एसिएरोली की आबादी लगभग 700 लोगों की है और इस आबादी में हर 10 में से एक व्यक्ति 100 साल से अधिक उम्र का है। ऐसे में यहां रोम की स्पेनिजा यूनिवर्सिटी और सैनडिएगो स्कूल ऑफ मेडिसिन के शोधकर्ताओं ने लोगों की लंबी उम्र के रहस्य का पता करने के लिए अध्ययन किया।

6 महीने के शोध के बाद शोधकर्तोओं के सामने कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए। के बाद पता किया कि इस शोध टीम ने यहां रहने वाले 80 से अधिक लोगों के खून के नमूनों का विश्लेषण किया है। यहां के बुजुर्ग लोगों में उनकी उम्र के हिसाब से ब्लड सर्कुलेशन असमान्य रूप से बेहतर पाया गया है। शोध टीम ने पाया कि यहां के लोगों में एड्रीनोमेडुलिन का स्तर असाधारण रूप से निम्न है।

यह एक ऐसा हार्मोन है, जो रक्त वाहिकाओं को चौड़ा करता है। शोधकर्ताओं के मुताबिक एड्रीनोमेडुलिन का स्तर यहां के बुजुर्गों में उतना ही होता है, जितना 20 साल या 30 साल के लोगों में होता है। इस हार्मोन का स्तर बढ़ जाने पर रक्त वाहिकाएं संकुचित हो जाती हैं, जिससे सर्कुलेटरी समस्याएं होती हैं, जो अन्य गंभीर स्वास्थ्य की स्थिति पैदा सकते हैं।

शोधकर्ताओं का मानना है कि ऐसा उनकी खान-पान और एक्सरसाइज की वजह से हुआ है। यहां के लोग ताजी पकड़ी गई मछली खाते हैं। इसके अलावा घर में उगाई गई सब्जियां, ऑलिव ऑयल का खाने में उपयोग करते हैं। रोजमैरी के खाने से उनके दिमाग की गतिविधी बेहतर रहती है। इसके साथ ही बेहतर सेक्स लाइफ उनकी लंबी जिंदगी का राज है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This