Saturday , March 2 2024 1:03 PM
Home / Business & Tech / मस्क हुए पस्त, हर सेकेंड लगा 74 लाख रुपये का झटका

मस्क हुए पस्त, हर सेकेंड लगा 74 लाख रुपये का झटका

ट्विटर खरीदने के बाद से दुनिया के दूसरे सबसे अमीर शख्स एलन मस्क ( Elon Musk) की मुश्किलें बढ़ गई है। एलन मस्क की संपत्ति में लगातार गिरावट हो रही है। टेस्ला किंग ( Tesla) एलन मस्क की प्रॉपर्टी में गिरावट की रफ्तार इतनी ज्यादा थी कि उन्होंने 24 घंटे के भीतर ही 7.75 बिलियन डॉलर यानी करीब 6,42,73,11,37,500 रुपये गंवा दिए। एलन मस्क को 20 दिसंबर को सबसे बड़ा झटका लगा। टेस्ला के शेयरों में इतनी मंदी आई कि शेयर 8 फीसदी तक गिर गए।
हर सेकेंड 74 लाख का झटका – एलन मस्क के लिए साल 2022 कुछ खास अच्छा नहीं रहा। उन्होंने ट्विटर क्या खरीदा अब वो उनके लिए गले का फांस बन गया है, जिसे वो न तो निगल पा रहे हैं औप न ही उगल पा रहे हैं। ट्विटर खरीदने के बाद से मस्क के कारोबार को जोर का झटका लगा है। सिर्फ 20 दिसंबर का आंकड़ा देखें तो टेस्ला के शेयर में 8 फीसदी से अधिक की गिरावट आई और कंपनी के शेयर दो साल के निचले स्तर पर पहुंच गए हैं। टेस्ला के शेयरों में आई इस गिरावट के कारण मस्क को 24 घंटे में 7.75 बिलियन डॉलर और हर सेकेंड में 74,39,017 रुपये का नुकसान हुआ।
फिसल गए मस्क – मस्क की संपत्ति में आई इस गिरावट के बाद उनका नेटवर्थ गिरकर 144 बिलियन डॉलर पर पहुंच गया। उन्होंने सबसे अमीर शख्स का ताज भी गंवा दिया। टेस्ला के निवेशकों का कहना है कि मस्क ट्विटर को खरीदने के बाद कंपनी पर ध्यान नहीं दे रहे हैं। टेस्ला के शेयर बेचने के कारण उनकी हिस्सेदारी भी कम हो गई है। ट्विटर के कारण वो अपनी बाकी कंपनियों पर पूरा फोकस नहीं कर पा रहे हैं। जिसके कारण बाकी कंपनियों को भारी नुकसान हो रहा है। अगर सिर्फ दिसंबर महीने की बात करें तो एलन मस्क की संपत्ति में रोज 2 बिलियन डॉलर से अधिक का नुकसान हो रहा है। फोर्ब्स के आंकड़ों के मुताबिक 30 नवंबर तक उकी संपत्ति 189 अरब डॉलर की थी, जो 20 दिसंबर तो गिरकर 144 अरब डॉलर पर पहुंच गई।