Saturday , November 27 2021 9:31 PM
Home / News / परमाणु कार्यक्रम तेज करेगा उत्तर कोरिया

परमाणु कार्यक्रम तेज करेगा उत्तर कोरिया


संयुक्त राष्ट्रः उत्तर कोरिया के विदेश मंत्रालय ने कहा है कि वह प्रतिबंध लगाने की अमरीका की उन नई नीतियों के प्रतिक्रिया स्वरूप अपने परमाणु कार्यक्रम तेज करेगा जिनमें उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंध और अत्यधिक दबाव की मांग की गई है। संयुक्त राष्ट्र मिशन की ओर से कल वितरित किए गए अपने विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से दिए गए बयान में उत्तर कोरिया ने कहा कि सरकार अमरीका की ओर से उठाए गए किसी कदम पर प्रतिक्रिया देने को तैयार है।
इसमें कहा गया है कि अमरीका-दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास का उन्माद अपने चरम पर पहुंच गया है और कोरियाई प्रायद्वीप में स्थिति परमाणु युद्ध के निकट पहुंच गई है। बयान में कहा गया है कि जब तक वॉशिंगटन अपनी शत्रुतापूर्ण नीतियों और परमाणु हमले की चुनौतियों का समाप्त नहीं करेगा तब तक उत्तर कोरिया आत्मरक्षा और एहतियातन परमाणु हमले के लिए अपनी सैन्य क्षमताओं को बढ़ाना जारी रखेगा, चाहे इसके लिए उसे कितनी ही मुसीबतों का सामना क्यों न करना पड़े।

इससे पहले उत्तर कोरिया ने चेतावनी दी थी कि वह ‘कहीं भी और किसी भी वक्त अगला परमाणु परीक्षण कर सकता है’। बीते कई हफ्तों से इस इलाके का संकट बढ़ता जा रहा है। इसकी वजह है उत्तर कोरिया की लंबी रेंज की मिसाइल के रूप में अगले परमाणु परीक्षण की तैयारी करना और अमरीका द्वारा सैन्य शक्ति के इस्तेमाल की प्रतिक्रियाओं को नजरअंदाज करना है।

About indianz xpress

Pin It on Pinterest

Share This