Sunday , June 23 2024 10:31 PM
Home / Sports / एक नहीं, 2 प्लेइंग-11… अब टॉस के बाद भी पैंतरा बदल सकेगा कप्तान

एक नहीं, 2 प्लेइंग-11… अब टॉस के बाद भी पैंतरा बदल सकेगा कप्तान


इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के आगामी सीजन यानी आईपीएल-2023 के दौरान जब कप्‍तान टॉस के लिए मैदान में आएंगे, तो उनके हाथों में दो अलग-अलग इलेवन की टीम शीट होगी। कप्तान टॉस के बाद अपनी प्‍लेइंग इलेवन का ऐलान करेंगे। इस साल आईपीएल में कुछ नए नियम लागू होंगे जिसमें सबसे अहम टॉस के बाद प्लेइंग इलेवन के ऐलान का होगा।
अभी तक कप्‍तानों को टॉस के पहले ही प्लेइंग इलेवन की लिस्‍ट देनी होती थी। लेकिन अब कप्तान टॉस के बाद हालात के अनुसार अपनी इलेवन चुन सकेंगे। इस नियम से इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर को चुनने में भी कप्‍तानों को मदद मिलेगी।
यहां भी होंगे बदलाव – टूर्नामेंट की समिति ‘इम्पैक्ट सब्स्टिट्यूशन’ (इम्पैक्ट खिलाड़ी के स्थानापन्न) की घोषणा पहले ही कर चुकी है जिसमें एक नए खिलाड़ी को मैच के दौरान पांच निर्धारित सब्स्टिट्यूट खिलाड़ियों से बदला जा सकता है। निर्धारित समय में पूरे ओवर नहीं डाल सकी टीम तो प्रत्येक ओवर के लिए 30 यार्ड सर्कल के बाहर केवल चार फील्डर रखने की ओवर रेट पेनल्टी होगी। विकेटकीपर यदि कुछ गलत करता है तो गेंद को डेड घोषित कर दिया जाएगा और बैटिंग टीम को पांच रन अतिरिक्त मिल जाएंगे। फील्डर भी कुछ गलत हरकत करता है तो भी गेंद को डेड घोषित करके पांच रन की पेनल्टी लगाई जाएगी।
एसए20 में पहले से लागू – आईपीएल से पहले हाल में साउथ अफ्रीका की लीग एसए20 हुई थी, उसमें ये नियम लागू किया गया था। इसमें टीमों को टॉस के बाद अपने प्‍लेइंग इलेवन के ऐलान की सुविधा दी गई थी। टीमों ने टॉस के बाद अपनी प्‍लेइंग इलेवन की घोषणा करने से पहले टीम शीट पर 13 नाम रखे। यानी 11 खिलाड़ी तो वे जो खेल रहे हैं और दो खिलाड़ी इम्‍पैक्‍ट प्‍लेयर के रूप में रखे गए थे। शाम के मैच में दूसरी पारी में ओस का असर काफी ज्‍यादा हो जाता है, जिससे गेंदबाजी करने वाली टीम के लिए मुश्किल आती है। इस नए नियम से बाद में बोलिंग करने वाली टीम को राहत मिलने की संभावना है, जिससे मैच में संतुलन के साथ और रोमांच बढ़ेगा।