Wednesday , December 6 2023 10:18 AM
Home / News / India / प्रधानमंत्री मोदी के मुरीद हुए विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम

प्रधानमंत्री मोदी के मुरीद हुए विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम

PM
नई दिल्ली : मोदी सरकार द्वारा पिछले दो साल में किए गए काम की पूरजोर सराहना करते हुए विश्व बैंक के अध्यक्ष जिम योंग किम ने आज कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी में एक बडे नेता सभी गुण हैं और इसलिए वह उनके बहुत बडे प्रशंसक हैं। भारत की दो दिवसीय यात्रा के समापन के अवसर पर किम ने संवाददाताओं से कहा कि मोदी सरकार विपरीत वैश्विक माहौल में भी महंगाई को नियंत्रित कर विकास को गति देने में सफल रही है। मोदी ने बहुत अच्छा काम किया है। किम ने कहा कि मोदी में वे सभी गुण हैं जो एक बड़े नेता में होते हैं। इसलिए वह प्रधानमंत्री के बहुत बड़े प्रशंसक हैं।

विश्व बैंक के मोदी सरकार की विकास गतिविधियों में साथ देने का वादा करते हुए उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान जैसा कार्यक्रम बहुत अच्छा है। विश्व बैंक प्रमुख ने कहा कि अपनी यात्रा के दौरान उन्होंने मोदी के साथ ही वित्त मंत्री अरुण जेटली और कई अन्य मंत्रियों से भी भेंट की है। मोदी के साथ ही चर्चा में उन्होंने सरकार की छह प्राथमिकताओं में साथ सहयोग जारी रखने का वादा किया है। इसके साथ ही देश में नवीकरणीय ऊर्जा को गति देने पर विशेष जोर जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि सभी बच्चों में पोषकतत्वों के सुधार की कोशिशों में सरकार को मदद करने पर भी चर्चा की गई है। इसमें भी निवेश पर बल दिया जाएगा।

उन्होंने मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि उनके काम करने का तरीका अनूठा है और प्रधानमंत्री ने विश्व बैंक को उनके साथ कदम से कदम मिलाकर चलने के लिए गति बढ़ाने की सलाह दी है और विश्व बैंक ने ऐसा करने का वादा किया है। किम ने आज सुबह प्रधानमंत्री से मुलाकात की और देश में कारोबार आसान बनाने के लिए भारत की तारीफ की। प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि किम और पीएम मोदी ने सहयोग के संभावित आयामों के साथ कई अन्य मुद्दों पर चर्चा की। विश्व बैंक अध्यक्ष ने देश में कारोबार करना आसान बनाने की दिशा में तेजी से हुए सुधारों की प्रशंसा की, विशेषकर लॉजिस्टिक्स के क्षेत्र में।

बैठक के दौरान प्रधानमंत्री ने स्मार्ट सिटी, गंगा के पुनरोद्धार, कौशल विकास, स्वच्छ भारत तथा सबके लिए बिजली जैसे प्राथमिक क्षेत्रों में विश्व बैंक के सतत सहयोग पर प्रसन्नता जाहिर की। किम ने कहा कि वह इन कार्यक्रमों के महत्वाकांक्षी लक्ष्यों की दिशा में भारत की प्रगति से प्रभावित हैं। प्रधानमंत्री ने जलवायु परिवर्तन से निपटने हेतु पर्यावरण के लिहाज से टिकाऊ समाधान के रास्ते पर चलने वाले भारत जैसे देशों के लिए वित्त पोषण के महत्व पर जोर दिया। किम ने उन्हें आश्वस्त किया कि विश्व बैंक इस मुहिम में आगे बढ़कर पूरा सहयोग देगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *