Monday , March 4 2024 7:37 AM
Home / News / दुनिया के पहले रोबोट को मिले नागरिकता के अधिकार

दुनिया के पहले रोबोट को मिले नागरिकता के अधिकार


साउदी अरेबिया में दुनिया के पहले रोबोट को नागरिकता के अधिकार दिए गए हैं। इस सोफिया नामक रोबोट को हांगकांग की रोबोटिक कम्पनी हैनसन द्वारा विकसित किया गया है। 2017 फ्यूचर इन्वैस्टमेंट इनिशिएटिव इवेंट के दौरान इस रोबोट को पहली बार लोगों को दिखाया गया है। वैसे कुछ चैनल्स इसे रोबोटिक कम्पनी द्वारा किया जा रहा पब्लिकली स्टंट भी मान रहे हैं।

सोफिया ने दिए सभी सवालों के जवाब
प्रैस कान्फ्रेंस के दौरान प्रेजेंटेशन देते हुए रोबोट को देश की सिटीजनशिप देने पर सोफिया ने कहा कि मैं इस समय काफी गर्व महसूस कर रही हूं। इस दौरान सोफिया ने सीएनबीसी के जर्नलिस्ट एंड्रयू सोर्किन के सारे सवालों के जवाब दिए। सोफिया ने कहा कि चिंता न करें, अगर आप मुझसे अच्छा व्यवहार करते हैं तो मैं आपसे अच्छा व्यवहार करूंगी। मुझे स्मार्ट इनपुट आउटपुट सिस्टम के जैसे ट्रीट करें।

रोबोट पर किया गया खास विश्लेषण
अब फैक्ट की बात की जाए तो साउदी अरेबिया एक ऐसा देश है जहां महिलाओं के साथ पुरुष के होने पर ही उन्हें खुले आम घूमने दिया जाता है। अगर वह अकेली बाहर जाती हैं तो उन्हें अपने सिर को कवर करना पड़ता है। अब साउदी अरेबिया ने अपने कानून की इस खामी को दूर करने के लिए रोबोट का उपयोग करने का सोचा है। हैरानी की बात तो यह है कि इस रोबोट को साउदी अरेबिया की एक औरत से ज्यादा नागरिक अधिकार मिलेंगे।