Monday , March 4 2024 6:46 AM
Home / News / India / आपसी चिंता के मसलों पर भारत, सिंगापुर के विदेश मंत्रियों से की बातचीत

आपसी चिंता के मसलों पर भारत, सिंगापुर के विदेश मंत्रियों से की बातचीत


सिंगापुर के विदेश मंत्री विवियन बालकृष्णन ने यहां विदेश मंत्री सुषमा स्वराज केसाथ आपसी रिश्तों के विभिन्न मसलों के अलावा आपसी चिंता के क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मसलों पर गहन बातचीत की। दोनों देशों के बीच संयुक्त मंत्रिस्तरीय बैठक में दक्षिण चीन सागर में चीन के उग्र होते तेवर पर भी चर्चा की गई।

राजनयिक सूत्रों के मुताबिक आसियान के साथ भारत के रिश्तों की रजत जयंती के मौके पर भारत ने आसियान के दस सदस्य देशों के राष्ट्रप्रमुखों को अगले साल गणतंत्र दिवस परेड में मुख्यातिथि के तौर पर आमंत्रित किया हैा। सिंगापुर के विदेश मंत्री ने सिंगापुर के प्रधानमंत्री के गणतंत्र दिवस परेड के मौके पर मौजूद रहने की पुष्टि की।

सिंगापुर के विदेश मंत्री गुवाहाटी में सिंगापुर द्वारा खोले गए कौशल विकास केन्द्र की स्थापना के इरादे से मंगलवार को भारत आए। एक नवम्बर को वह गुवाहाटी जाएंगी। यहां विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि प्रधानमंत्री के कौशल भारत कार्यक्रम के तहत सिंगापुर की मदद से गुवाहाटी में उक्त केन्द्र खोलने के लिये असम के मुख्य मंत्री के साथ बातचीत के बाद विवियन बालकृष्णन सहमति के एक ज्ञापन पर दस्तखत करेंगे। प्रवक्ता के मुताबिक दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन आसियान की स्थापना की 50 वीं सालगिरह और भारत व आसियान के बीच डायलाग पार्टनर का रिश्ता स्थापित होने की 25 वीं सालगिरह मनाने की तैयारियों की दोनों विदेश मंत्रियों ने समीक्षा की।