Thursday , May 30 2024 7:17 AM
Home / Lifestyle / पंखे पर जमी गंदगी चुटकियों में हो जाएगी साफ, सीढ़ी या स्टूल की भी नहीं पड़ेगी जरूरत

पंखे पर जमी गंदगी चुटकियों में हो जाएगी साफ, सीढ़ी या स्टूल की भी नहीं पड़ेगी जरूरत


गर्मियों के दिनों में पंखे का इस्तेमाल बढ़ जाता है। लेकिन इस मौसम में हवा ज्यादा चलने से धूल-मिट्टी भी जमा होने लगती है, जिसकी वजह से फैन के ब्लेड काले पड़ने लगते हैं। अब इनकी रोज सफाई करना भी मुमकिन नहीं होता। क्योंकि घरों में सीलिंग फैन की सफाई के लिए किसी ऊंची चीज की जरूरत पड़ती है। कोई स्टूल तलाशता है तो कोई सीढ़ी लगाकर पंखा साफ करता है।
लेकिन क्या आप सोच सकते हैं ऐसा भी कोई तरीका, जो आपको इन मुश्किलों से बचा सके। अगर नहीं, तो हम आपको बेहतरीन तरकीब बता रहे हैं जिसे जानने के बाद आपको न तो किसी टेबल या स्टूल की जरूरत पड़ेगी और न ही किसी सीढ़ी की। और आपका पंखा भी मिनटों में चकाचक साफ जाएगा।
​सीलिंग फैन डस्टर का करें इस्तेमाल – बिना सीढ़ी या स्टूल के सीलिंग फैन साफ करना चाहते हैं तो इसके लिए विशेष रूप से डिजाइन किए गए क्लीनिंग डस्टर का इस्तेमाल कर सकते हैं। जिसे आप मार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं। इसकी मदद से पंखे की डस्टिंग करना बहुत ही आसान हो जाता है। यहां तक कि सीढ़ी या स्टूल से गिरने का डर भी नहीं रहता।
​डस्टर से ऐसे क्लीन करें सीलिंग फैन – डस्टर से सीलिंग फैन क्लीन करने के लिए सबसे पहले तो पंखे के ब्लेड से सारा डस्ट साफ कर लें। इस दौरान ध्यान रहे कि जल्दबाजी में कोई तार ना टूटे। इसके बाद एक बाल्टी में पानी, नमक, आधा कप नारियल का तेल, थोड़ा सा विनेगर और डिटर्जेंट मिलाकर एक घोल तैयार कर लें। अब डस्टर को इस घोल में अच्छी तरह से भिगोकर निचोड़ लें और आराम से पंखे को साफ करें।
वैक्यूम क्लीनर भी करेगा मदद – वैसे तो आप वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल सिर्फ नीचे के सरफेस को साफ करने के लिए करते होंगे। लेकिन आप इससे पंखे को भी आसानी से क्लीन सकते हैं। अच्छी बात तो ये है कि इससे ज्यादा कचरा भी रूम में नहीं फैलता है। इसके लिए आप वैक्यूम के हैंडल को पकड़ें और पंखे के ब्लेड पर घूमाएं। इस दौरान ब्रश को अटैच करना ना भूले, क्योंकि इससे चिपकी हुई डस्ट निकालने में आसानी होगी।
डस्ट क्लीनर से सफाई मेंटेन करें – घर की दावारों से जाला और डस्ट हटाने के लिए इस्तेमाल डस्ट क्लीनर पंखे की सफाई को मेंटेन करने के काम आ सकता है। अगर आप थोड़ी बहुत सफाई हर कभी करते रहेंगे तो पंखा ज्यादा गंदा नहीं होगा। फिर आपको महीने 2 महीने में एक बार ही पंखे की सफाई करनी होगी, और इसमें भी आपको ज्यादा परेशानी नहीं होगी।