Monday , March 4 2024 9:14 AM
Home / Lifestyle / डायबिटीज मरीजों के लिए दवा हैं ये 10 फल, पेट में जाते ही कंट्रोल करते हैं Blood Sugar

डायबिटीज मरीजों के लिए दवा हैं ये 10 फल, पेट में जाते ही कंट्रोल करते हैं Blood Sugar

डायबिटीज का स्थायी इलाज नहीं है, इसे कंट्रोल करने या बचने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है, कुछ फलों को शुगर के मरीजों के हानिकारक माना जाता है जबकि कुछ बेस्ट होते हैं और उनमें सभी जरूरी पोषक तत्व पाए जाते हैं।
सबसे कम कीमत पर बेहतरीन स्क्रीन और उत्कृष्ट प्रदर्शन के साथ उच्च गुणवत्ता वाले टैबलेट लें। -डायबिटीज एक गंभीर है जिसे साइलेंट किलर कहा जाता है। डायबिटीज का कोई इलाज नहीं है और इसे सिर्फ कंट्रोल करके ही स्वस्थ जीवन जी सकते हैं। शुगर की बीमारी को कंट्रोल करने के लिए हेल्दी डाइट लेना जरूरी है। ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज के मरीजों को फल नहीं खाने चाहिए क्योंकि उनमें शुगर की मात्रा होती है। लेकिन यह धारणा गलत है। कई अध्ययन इस बात का दावा कर चुके हैं कि ताजे फल खाने से डायबिटीज का जोखिम कम होता है।
अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन (एडीए) ने माना है कि कई तरह के फल विटामिन, मिनरल्स और फाइबर से भरे हैं और यह ऐसे शक्तिशाली पोषक तत्व हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं और टाइप 2 डायबिटीज को बढ़ने से रोक सकते हैं।
डायबिटीज के लिए सबसे अच्छे फल कौन से हैं? बेशक सिर्फ फलों का रस पीना डायबिटीज में घातक हो सकता है लेकिन पूरा फल खाने से आपको फायदा होता है। चलिए जानते हैं कि डायबिटीज के मरीजों की ब्लड शुगर कंट्रोल करने और सेहत को दुरुस्त रखने के लिए कौन-कौन से फल खाने चाहिए।
बेरीज – ब्लूबेरी, स्ट्रॉबेरी सहित सभी तरह की बेरीज शुगर के मरीजों के लिए सबसे बेस्ट फल हैं। ADA के अनुसार, बेरीज सुपरफूड हैं क्योंकि इनमें एंटीऑक्सिडेंट और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। एक कप ताजा ब्लूबेरी में 84 कैलोरी और 21 ग्राम (जी) कार्बोहाइड्रेट होते हैं।
डायबिटीज मरीजों के लिए डाइट प्लान – Diet Plan To Control Diabetes : डायबिटीज के मरीज़ फॉलो करें ये डाइट,एक हफ्ते में कंट्रोल होगी ब्लड शुगर
चेरी – USDA के अनुसार, एक कप चेरी में 52 कैलोरी और 12.6 ग्राम कार्ब्स होते हैं। ये फल सूजन कम करता है। इसमें एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा अधिक होती है और यह हार्ट डिजीज, कैंसर और अन्य बीमारियों से लड़ने में सहायक है।
आड़ू – आड़ू डायबिटीज के मरीजों के लिए बढ़िया फल है। एक आड़ू में 59 कैलोरी और 14 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। इसमें 10 मिलीग्राम विटामिन सी भी होता है, जो इसे उस पोषक तत्व का अच्छा स्रोत बनाता है और यह 285 मिलीग्राम के साथ पोटेशियम का भी अच्छा स्रोत है।
खुबानी – एक खुबानी में सिर्फ 17 कैलोरी और 4 ग्राम कार्बोहाइड्रेट होते हैं। चार छोटे खुबानी आपकी रोजाना की विटामिन ए की जरूरत को 134 माइक्रोग्राम तक पूरा करते हैं। विटामिन ए आपकी आंखों और इम्यून सिस्टम क एलिए जरूरी है। यह फल फाइबर का एक अच्छा स्रोत हैं।
सेब – USDA के अनुसार, एक मध्यम आकार के सबा में 95 कैलोरी और 25 ग्राम कार्बोस पाया जाता है। सेब फाइबर से भरे होते हैं और इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। आपको इसे छीलकर नहीं खाना चाहिए। यह फल फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट का खजाना है।
डायबिटीज के मरीजों के लिए यह फल भी हैं बेस्ट -अगर आप शुगर के मरीज हैं, तो आपको ऊपर बताये गए फलों के अलावा संतरा, नाशपाती, कीवी, पपीता और एवोकाडो आदि का भी सेवन करना चाहिए। इन सभी फलों में विटामिन, फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं। इन सभी फलों का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है।
डिस्क्लेमर: यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है। यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता। ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें।