Sunday , July 21 2024 3:40 AM
Home / Lifestyle / ये 10 बातें जो आप कॉलेज टाइम सीखते हैं

ये 10 बातें जो आप कॉलेज टाइम सीखते हैं

3
स्कूल खत्म होने के बाद कॉलेज में दाखिला लिया जाता है। कॉलेज यानि जीवन की असली शुरूआत। कॉलेज टाइम में आपके जीवन जीने का तरीका पूरी तरह से बदल जाता है। ऐसे में आप नए माहौल में आकर, नए दोस्तों से मिलकर और उनके साथ रहकर आपको बहुत कुछ सीखने को मिलता है। आज हम आपको बताएंगे वे कौन-कौन सी बातें हैं जो आप कॉलेज टाइम सिखते हैं।

1. घूलमिल कर रहना
ज्यादतर बच्चे ऐसे होते हैं जो कॉलेज टाइम में पी.जी या फिर हॉस्टल में रहते हैं। ऐसे में उनकों दूसरे व्यक्ति के साथ कमरा शेयर करना पड़ता हैं जिससे कि आप उससे एकदम अंजान हैं और आपको उसके बारे में कुछ भी नहीं पता। रूम शेयर करने से आप घूलमिल कर रहना सीखते हैं और दूसरों के साथ एडजस्ट करना भी।
2. पैसों को मैनेज करना
कॉलेज टाइम में आप पैसे को सही तरीके से मैनेज करना सीखते हैं। क्योंकि कॉलेज में आपको हिसाब से पैसे खरचने को मिलते हैं और आप पैसों को इस तरीके से खरचते हैं कि आपको पूरे महीने में कोई दिक्कत न हो।
3. सही गलत का पता लगता है
स्कूल के बाद आपको कॉलेज में नए दोस्त बनाने पड़ते हैं। कॉलेज में आपको हर तरह के दोस्‍त मिलेगें, कोई आपका फायदा उठाना चाहेगा तो कोई आपका फायदा करना चाहेगा। इन सबके बीच रहकर आपको सही गलत की पहचान पता लगती हैं।
4. प्‍यार का सही मतलब
टीन एज में आपका आ‍कर्षण किसी के साथ हो सकता है और आप किसी को डेट भी कर सकते हैं। लेकिन इसे प्‍यार नहीं बोल सकते हैं, वास्‍तव में प्यार का सही मतलब आप कालेज के समय ही समझ पाते हैं। इस वक्‍त आपको सच्‍चे प्‍यार का एहसास होता है।
5. स्‍वतंत्र रूप से पढ़ाई
अब तक आपको पढ़ने के लिए आपके माता-पिता दबाव डालते थे, आप जब भी घर में होते वे आपको पढ़ने के लिए बोलते और आपकी मदद भी करते। लेकिन कॉलेज में आने के बाद आपके ऊपर पढ़ाई के लिए कोई दबाव नहीं डालेगा और सब आपसे अच्‍छे रिजल्‍ट की उम्‍मीद करेंगे। ऐसे में आप स्‍वतंत्र रूप से पढ़ाई करना सीख जाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *