Thursday , May 30 2024 4:59 AM
Home / Lifestyle / बच्‍चों को दूध में मिलाकर कभी नहीं देनी चाहिए ये 2 चीजें, भुगतना पड़ सकता है नुकसान

बच्‍चों को दूध में मिलाकर कभी नहीं देनी चाहिए ये 2 चीजें, भुगतना पड़ सकता है नुकसान


अगर आप भी दूध को टेस्‍टी बनाने के लिए बच्‍चे को अलग-अलग चीजें मिलाकर देते हैं, तो सावधान हो जाएं। दूध के साथ हर चीज का संयोजन अच्‍छा नहीं है। यहां आयुर्वेद एक्‍सपर्ट ने उन दो चीजों के बारे में बताया है, जो बच्‍चों को दूध के साथ कभी नहीं देनी चाहिए।
बच्‍चों के विकास के लिए पोषक तत्‍वों से भरपूर आहार बेहद जरूरी है। यह न केवल उन्‍हें हेल्‍दी रखता है, बल्कि कई तरह के संक्रमण और बीमारियों से भी बचाता है। इनमें से एक है दूध। दूध एक ऐसी चीज है, जिसका सेवन बच्‍चा बचपन से लेकर बड़े होने तक करता है। इसमें प्रोटीन और कैल्शियम अच्‍छी मात्रा में पाया जाता है। जिससे हड्डियां मजबूत रहती हैं और यह रेड ब्‍लड सेल्‍स को स्‍वस्‍थ रखने में भी मदद करता है। कई माता-पिता बच्‍चों को दूध के साथ कभी बिस्किट, तो कभी फल या नमकीन स्‍नैक्‍स देते हैं, ताकि दूध का स्‍वाद बदल जाए और यह टेस्‍टी लगे।
हालांकि, दूध के साथ कुछ चीजों का संयोजन परेशानी का सबब बन सकता है। गलत फूड कॉम्बिनेशन बच्‍चों में कई स्‍वास्‍थ्‍य समस्‍या पैदा करता है। आयुर्वेद चाइल्ड स्पेशलिस्ट डॉ. पुनीत कुमार द्विवेदी ने इंस्‍टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए उन दो चीजों के बारे में बताया है, जो बच्‍चों को दूध के साथ कभी नहीं देनी चाहिए। आइए जानते हैं इनके बारे में।
बच्चों को भूलकर भी दूध के साथ ना दें ये चीजें –
दूध के साथ न दें नमकीन चीज – डॉक्‍टर के अनुसार, बच्‍चों को कभी भी दूध के साथ नमकीन चीज खाने के लिए न दें। चूंकि, दूध के साथ कुछ भी नमकीन नहीं खाया जाता। इसलिए ब्रेड, खाकरा, नमकीन बिस्किट, समोसा, पराठा, खिचड़ी स्‍नैक्‍स जैसी नमकीन चीजों को दूध के साथ देने से बचें। आुयर्वेद के अनुसार, यह विरुद्ध आहार होता है। दूध में नमक मिलाने से सोडियम और लैक्‍टोज का रिएक्‍शन होता है। जो ब्लड प्रेशर बढ़ा सकता है और आगे चलकर हार्ट संबंधी बीमारियां को बढ़ावा भी देगा।